All for Joomla All for Webmasters
वित्त

अगर SBI में है सैलरी अकाउंट, तो जरूरत पड़ने पर ऐसे मिल जाएगा 20 लाख तक का लोन

SBI

SBI loan scheme: अगर आपके पास सिर्फ सैलरी अकाउंट है, तो इमरजेंसी में स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ेआपकी 20 लाख रुपये तक की मदद कर सकता है. आइए बताते हैं आप इस लोन के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं.

नई दिल्ली. SBI loan scheme for Salaried account holders: अगर आपके पास सिर्फ सैलरी अकाउंट है, तो इमरजेंसी में स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) आपकी 20 लाख रुपये तक की मदद कर सकता है. आपका सैलरी अकाउंट SBI में हो यह जरूरी नहीं है, किसी भी बैंक में बस आपका सैलरी अकाउंट मेन्‍टेन होना चाहिए.  दरअसल, SBI सैलरीड अकाउंट होल्‍डर्स के लिए एक कस्‍टमाइज्‍ड पर्सनल लोन प्रोडक्‍ट (SBI customized Personal Loan) ऑफर करता है. इसमें शादी, छुट्टियां, इमरजेंसी, प्‍लान्‍ड खर्चों के लिए ए‍लीजिबिलिटी के मुताबिक तुरंत पर्सनल लोन अप्रूव हो जाता है. प्रोडक्‍ट की खासियत यह है कि इसका अप्रवूल आपको कॉन्‍टेक्‍टलेस लेंडिंग प्‍लेटफॉर्म (CLP) के जरिए मिल जाएगा. आइए बताते हैं इस स्कीम के बारे में सबकुछ.

किसे मिलता है इस लोन का फायदा

SBI के इस कस्‍टमाइज्‍ड पर्सनल लोन के लिए कस्‍टमर का किसी भी बैंक में सैलरी अकाउंट होना चाहिए. उसकी मिनिमम नेट मंथली सैलरी (NMI) 15,000 रुपये से कम नहीं होनी चाहिए. बैंक का कहना है कि लोन के अप्‍लाई करने वाला केंद्र, राज्‍य या अर्ध सरकारी, सेंट्रल या स्‍टेट पीएसयू, कॉरपोरेट या नेशनल लेवल के एजुकेशनल इंस्‍टीट्शंस का इम्‍पलॉई होना चाहिए. लोन अप्‍लाई करने वाली की उम्र 21 से 58 साल के बीच होनी चाहिए और उसने कम से कम 1 साल जॉब कर ली हो. इसमें EMI/NMI रेश्‍यो 50 फीसदी से कम होगा.

कितना मिलेगा लोन

SBI इस पर्सनल लोन स्‍कीम में मिनिमम 24,000 रुपये और मैक्सिमम 20 लाख रुपये तक लोन मिल सकता है. इसमें मैक्सिमम लोन कस्‍टमर की नेट मंथली इनकम का 24 गुना या 20 लाख रुपये  से ज्‍यादा नहीं हो सकता है. SBI के मुताबिक, सैलरीड कस्‍टमर्स के लिए डिजाइन किए गए इस पर्सनल लोन प्रोडक्‍ट्स के लिए किसी भी तरह की सिक्‍युरिटी या गारंटी की जरूरत नहीं पड़ेगी.  

जानें क्या होंगी ब्याज दरें

SBI सैलरीड कस्‍टमर्स के पर्सनल लोन की ब्‍याज दरें 9.85-11.35 फीसदी सालाना से शुरू होंगी. बैंक का कहना है कि इसमें कस्‍टमर को कोई हिडेन चार्ज नहीं देना है. प्रोसेसिंग फीस भी काफी कम होगी. यह लोन अमाउंट का 1.5 फीसदी (मिनिमम 1,000 रुपये और मैक्सिमम 15,000 रुपये प्‍लस जीएसटी) होगा.  इसमें सेकंड लोन लेने का भी प्रावधान है.

इन डॉक्युमेंट्स की पड़ेगी जरूरत

SBI सैलरीड पर्सनल लोन के लिए इनकम टैक्‍स रिटर्न की कॉपी, पिछले छह महीने का बैंक स्‍टेटमेंट, लेटेस्‍ट सैलरी स्लिप, 2 पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और बैंक की KYC गाइडलाइंस के मुताबिक आईडेंटिटी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ देना होगा.  

(नोट: यह जानकारी SBI की ऑफिशियल वेबसाइट से ली गई है. स्‍कीम के तहत लोन अप्‍लाई करने से पहले ब्‍याज दर, पेनल्‍टी, प्रोसेसिंग फीस समेत अन्‍य KYC संबंधी जानकारी बैंक से जरूर कर लें.)

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top