All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित इलाज समेत कई सुविधाएं देती है ये सरकारी योजना, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

PMSMA: गर्भवती महिलाओं को कई तरह की सुविधाएं देती हैं केंद्र सरकार की ये योजना. यहां अप्लाई करने से पहले जान लें इसके सभी बेनेफिट्स.

PMSMA Scheme: देश के गरीब और कमजोर वर्ग के लोगों को आर्थिक और सामाजिक सुरक्षा के लिए सरकार की ओर से कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं. इन्हीं में से एक योजना है प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (Pradhanmantri Surakshit Matritva Yojana). इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं. इस योजना के तहत मजदूरी करने वाली गर्भवती महिलाओं को लाभ दिया जाता है. बता दें कि गर्भवती होने के कारण कई बार महिलाएं काम नहीं कर पाती और उनका काम छूट जाता है. ऐसे में केंद्र सरकार ऐसी महिलाओं को मुफ्त इलाज की सुविधा देती है. आइए जानते हैं कि आप कैसे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. 

क्या है प्रधानमंत्री मातृत्व योजना

ये योजना केंद्र सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा चलाई जाती है. इसकी शुरुआत साल 2016 में हुई थी. इस स्कीम के तहत गर्भवती महिलाएं पूरी प्रेग्नेंसी के दौरान फ्री में जांच करा सकती हैं. इसके अलावा डिलिवरी के दौरान भी महिलाओं को कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं. 

Read more:Pension Scheme: दोगुनी होगी पेंशन! हटने वाली है 15000 की लिमिट? जानिए अब कितने मिलेंगे रुपये

5000 रुपए तक का इलाज मुफ्त

इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को 5000 रुपए का मुफ्त इलाज दिया जाता है. डिलिवरी के समय महिला का ब्लड प्रेशर, ब्लड टेस्ट, यूरिन टेस्ट, हीमोग्लोबिन और अल्ट्रासाउंड जैसी सुविधाएं फ्री में दी जाती हैं. 

Read more:Post Office की तगड़ी स्कीम, सिर्फ ₹5000 महीना SIP की तरह करने हैं इन्वेस्ट, मैच्योरिटी पर मिलेगा जबरदस्त फायदा

ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

बता दें कि अगर इस स्कीम के तहत लाभ उठाना है तो आप किसी भी सरकारी अस्पताल में जाकर इस स्कीम के लिए अप्लाई कर सकते हैं. ये योजना गांवों की महिलाओं को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए शुरू की गई थी. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top