All for Joomla All for Webmasters
दुनिया

फेसबुक और ट्विटर के बाद यूट्यूब पर भी ब्लॉक होगी रूसी मीडिया, यूरोप में नहीं दिखेंगे RT और Sputnik News

फेसबुक और ट्विटर के बाद रूसी चैनलों पर गूगल ने भी नजर टेढ़ी कर ली है. इसके लिए गूगल के स्वामित्व वाली कंपनी अल्फाबेट ने फैसला लिया है कि रूसी मीडिया के चैनल्स अब यूरोप में अपना कंटेंट नहीं दिखा सकेंगे. इसके लिए गूगल यूट्यूब के सभी ऐसे चैनलों को ब्लॉक करेगा.

Russia Ukrain Crisis:  पहले से प्रतिबंधों की मार झेल रही रूसी मीडिया एजेंसी (Russian Media Agency) को अब यूट्यूब (YouTube) ने भी ब्लॉक करने का फैसला लिया है. इससे पहले फेसबुक (Facebook) और ट्विटर (Twitter) भी रूसी मीडिया पर ऐसा ही कदम उठा चुके हैं. दरअसल, प्रतिबंधों का सामना कर रहे रूस को अब गूगल (Google) ने भी आड़े हाथों लेने की ठानी है. जानकारी के मुताबिक यूट्यूब रूसी मीडिया जैसे आरटी (RT) और स्पूतनिक (Sputnik News) के चैनल को यूरोप (Europe) में कंटेंट दिखाने के लिए प्रतिबंधित कर रहा है. रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष (Russia Ukrain Crisis) के कारण अलप्फाबेट (Alphabet Inc’s) कंपनी ने यह फैसला लिया है. बता दें कि अल्फाबेट कंपनी ही गूगल और उससे जुड़ी तमाम सेवाएं चलाती है. जिसमें यूट्यूब भी शामिल है.

यूट्यूब की ओर जारी बयान में कहा गया, “हमारे सिस्टम्स को पूरी तरह तैयार होने में थोड़ा सा वक्त लगेगा. फिलहाल, हमारी कई टीम दिन रात इसी काम में जुटी हैं ताकि जल्द से जल्द इस पर कोई कदम उठाया जा सके.”

फेसबुक पहले ही लगा चुका है प्रतिबंध

उल्लेखनीय है कि इससे पहले फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी मेटा प्लैटफॉर्म्स (Meta Platforms) ऐसा ही फैसला ले चुकी है. फेसबुक ने पूरे यूरोप में रूसी मीडिया से संबंधित चैनलों को ब्लॉक कर दिया है. कुछ इसी तरह का फैसला ट्विटर ने भी लिया है. ट्विटर ने कहा है कि वह रुसी मीडिया चैनल के कंटेंट वाले ट्वीट्स की रीच कम करेगा यानि कि ऐसे ट्वीट को बहुत ज्यादा बढ़ावा नहीं देगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top