All for Joomla All for Webmasters
दुनिया

यूक्रेन से जंग के बीच माइक्रोसॉफ्ट भी कसेगा रूस पर शिकंजा, रूसी न्यूज ऐप और मीडिया विज्ञापन को अपने प्लेटफॉर्म से हटाएगा

microsoft

माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प ( Microsoft Corp) ने कहा है कि वह रूस के स्वामित्व वाले मीडिया आउटलेट RT के मोबाइल ऐप को विंडोज़ ऐप स्टोर से हटा देगा और रूस से प्रायोजित मीडिया के विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगा देगा.

रूस और यूक्रेन में भयानक युद्ध जारी है. यूक्रेन (Ukraine) पर हमले के खिलाफ दुनिया के कई देशों ने रूस पर पहले ही कई प्रतिबंध लगाए हैं. धीरे-धीरे इस कड़ी में टेक कंपनियां भी शामिल हो रही हैं. माइक्रोसॉफ्ट रूसी न्यूज ऐप (Russian linked News Apps) और मीडिया विज्ञापनों (Media Advertisements) को अपने प्लेटफॉर्म से हटाने की योजना बना रहा है. Microsoft Corp ने सोमवार को कहा है कि वह रूसी राज्य के स्वामित्व वाले मीडिया आउटलेट RT के मोबाइल ऐप को विंडोज़ ऐप स्टोर से हटा देगा और रूस से प्रायोजित मीडिया के विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगा देगा. दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनियों में शुमार माइक्रोसॉफ्ट ने यूक्रेन पर लगातार रूस की ओर से किए जा रहे हमले के विरोध में ये फैसला लिया है. 

रूसी न्यूज ऐप और विज्ञापनों पर माइक्रोसॉफ्ट का शिकंजा

कंपनी ने कहा कि वह किसी भी राज्य प्रायोजित आरटी (RT) और स्पुतनिक सामग्री (Sputnik Content) को प्रदर्शित नहीं करेगी, बिंग पर अपने सर्च रिजल्ट को डी-रैंक नहीं करेगी और उन साइटों पर अपने विज्ञापन नेटवर्क से कोई विज्ञापन नहीं रखेगी. Microsoft ने एक ब्लॉग में कहा है कि हम दुष्प्रचार के प्रसार से बचने और इसके बजाय स्वतंत्र और विश्वसनीय सामग्री को बढ़ावा देने के लिए अपनी पहचान और तंत्र को मजबूत करने की कोशिश करेंगे. इससे पहले फेसबुक के मालिक मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक और अल्फाबेट इंक के गूगल सहित पश्चिमी टेक कंपनियों ने यूक्रेन और दुनिया भर में रूस के राज्य-नियंत्रित मीडिया आउटलेट्स पर प्रतिबंध लगा दिया है.

फेसबुक ने भी की रूसी चैनल पर कार्रवाई

रूस के स्वामित्व वाले मीडिया आउटलेट आरटी और अन्य चैनलों को अपनी वेबसाइटों, ऐप्स और यूट्यूब वीडियो पर विज्ञापनों के लिए पैसे प्राप्त करने से रोकने के बाद गूगल (Google) ने भी यूक्रेनी क्षेत्र में आरटी के मोबाइल ऐप के डाउनलोडिंग सिस्टम पर बैन लगा दिया था. फेसबुक रूसी मीडिया को दुनिया में कहीं भी अपने प्लेफॉर्म पर विज्ञापन चलाने मॉनेटाइजिंग करने से रोक रहा है. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top