All for Joomla All for Webmasters
वित्त

FIXED DEPOSIT खोलने की बना रहे हैं योजना, तो निवेश से पहले रखें इन बातों का ध्यान

सावधि जमा के लिए कई प्रकार के निवेश के तरीके हैं, और परिपक्वता अवधि बैंकों और वित्तीय संस्थानों में सात (7) दिनों से लेकर 10 वर्ष तक भिन्न होती है.

FIXED DEPOSIT निवेश के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है क्योंकि यह आपके पैसे की सुरक्षा और सुरक्षा की गारंटी देता है. FIXED DEPOSIT न केवल बचत खाते या आवर्ती जमा (RD) की तुलना में अधिक रिटर्न प्रदान करते हैं, बल्कि वे निवेशक के निवेश लाभों को भी अधिकतम करते हैं.

सावधि जमा के लिए कई प्रकार के निवेश के तरीके हैं, और परिपक्वता अवधि बैंकों और वित्तीय संस्थानों में सात (7) दिनों से लेकर 10 वर्ष तक भिन्न होती है. कुछ बैंक 20 साल तक की विस्तारित अवधि के लिए भी FD की पेशकश करते हैं. 

हालांकि, सावधि जमा योजना में निवेश करने से पहले, आपको अच्छी तरह से देखना चाहिए कि बैंकों या वित्तीय संस्थानों द्वारा दी जा रही अवधि आपके लक्ष्यों को पूरा करती है, और उसके अनुसार चुनें.

  • पैसे का निवेश करने से पहले कार्यकाल और अपने वित्तीय लक्ष्यों के अनुसार विभिन्न संस्थानों की रिटर्न की ब्याज दर की तुलना भी करनी चाहिए.
  • आपको यह भी पता होना चाहिए कि 5 लाख रुपये तक की बैंक जमा राशि, आरबीआई की सहायक कंपनी डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) के माध्यम से सुरक्षित है.
  • इस प्रकार, डिफ़ॉल्ट जोखिम को रद्द करने के लिए, आप FD के माध्यम से एक ही बैंक में 5 लाख रुपये से अधिक के जोखिम से बच सकते हैं.
  • आप अलग-अलग बैंकों में अपने निवेश को कई FD में विभाजित कर सकते हैं, जो सबसे विश्वसनीय तरीका है, और निवेश राशि को 5 लाख रुपये से कम रखना सुनिश्चित करें.
  • आप अलग-अलग मैच्योरिटी वाली अलग-अलग FD में निवेश कर सकते हैं, और इससे लाभ प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि FD की ब्याज़ दरें बढ़ने की उम्मीद है.
  • जब आपके पास कई FD निवेश होंगे, आपात स्थिति में, आप दो FD पर एक कर सकते हैं, इस तरह, आपका पूरा निवेश प्रभावित नहीं होगा.
Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top