All for Joomla All for Webmasters
गुजरात

Gujarat Budget: गुजरात विधानसभा बजट सत्र 2 मार्च से, 3 को वित्त मंत्री कनुभाई देसाई पेश करेंगे बजट

3 मार्च को वित्त मंत्री कनुभाई देसाई गुजरात सरकार का बजट पेश करेंगे। बजट सत्र 2 मार्च से आरंभ हो जाएगा। बजट की तैयारियों को लेकर वित्त विभाग राज्य सरकार के अन्य विभागों के साथ कई दौर की बैठकें कर चुका है।

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। गुजरात विधानसभा का बजट सत्र 2 मार्च से प्रारंभ होगा 3 मार्च को वित्त मंत्री कनुभाई देसाई गुजरात सरकार का बजट पेश करेंगे। सत्र की शुरुआत से पहले ही कांग्रेस व भाजपा एक दूसरे पर हमलावर है कांग्रेस ने जहां सत्र की अवधि बढ़ाने के लिए विधानसभा अध्यक्ष निमाबेन आचार्य को पत्र लिखा है। वही राज्य सरकार के प्रवक्ता एवं शिक्षा मंत्री जीतूभाई वाघाणी ने कहा है कि कांग्रेस सिर्फ राजनीति करना चाहती है नियमों के अनुसार ही सत्र की अवधि तय होती है।

राज्यपाल आचार्य देवव्रत के अभिभाषण से बजट सत्र की शुरुआत होगी। बजट सत्र में पूरक मांगों के अलावा सरकारी विधेयक और पर भी चर्चा होगी। बजट की तैयारियों को लेकर वित्त विभाग राज्य सरकार के अन्य विभागों के साथ कई दौर की बैठकें कर चुका है। बजट सत्र पर 4 दिन बजट विषय पर ही चर्चा होगी। उधर चुनावी वर्ष के चलते कांग्रेस बजट सत्र में अपनी जोरदार उपस्थिति दर्ज कराने का प्रयास कर रही है। हाल ही द्वारका में कांग्रेस की तीन दिवसीय चिंतन शिविर मैं पार्टी ने जो रणनीति तय की है उसके अनुसार विधानसभा क्षेत्र में किसानों की आर्थिक बदहाली महिलाओं की सुरक्षा युवाओं का बेरोजगार होना तथा कोरोना महामारी में मारे गए लोगों को मुआवजा आदि मुद्दों पर कांग्रेस सरकार को लगातार गिरने का प्रयास करेगी।

गुजरात सरकार क्या यह चुनाव से पहले आखिरी बजट होगा इसलिए सबकी निगाहें इस पर लगी है। राज्य सरकार जहां किसानों को राहत देने के साथ प्राकृतिक खेती एवं आवारा पशुओं पर नियंत्रण जैसे उपाय पर जोर दे रही है वही नेता विपक्ष सुखराम राठवा एवं सदन में कांग्रेस के उपनेता शैलेश परमार ने विधानसभा अध्यक्ष को पत्र लिखकर बजट सत्र की कार्यवाही का सीधा प्रसारण करने की भी मांग की है उनका कहना है कि अन्य राज्यों में विधानसभा की कार्यवाही का सीधा प्रसारण होता है इसलिए गुजरात विधानसभा के सत्र को भी लाइव किया जाना चाहिए ताकि नागरिक अपनी सरकार एवं अपने जनप्रतिनिधियों को सदन में उनकी समस्याएं उठाते हुए देख सके।

उधर सोमवार को गांधीनगर में बजट की तैयारियों को लेकर कामकाज सलाहकार समिति की बैठक हुई जिसमें सत्ता पक्ष एवं प्रतिपक्ष के बीच कुछ मुद्दों पर टकराव की स्थिति देखी गई। सरकार के प्रवक्ता जीतू भाई ने इस बैठक में सरकार के 2 विधायकों के बारे में जानकारी दी, इसके बाद मीडिया को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेसका रुख हमेशा राजनीति वाला होता है वह सकारात्मक राजनीति नहीं करती है। बजट सत्र का आयोजन नियमों अनुसार ही किया गया है तथा 26 सत्रों में इसका कामकाज होगा और यह अपने आप में पर्याप्त होगा बैठक में विधानसभा अध्यक्ष निमाबेन आचार्य मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल राजस्व मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी विधानसभा के उपाध्यक्ष जेठाभाई भरवाड़ तथा विधानसभा में कांग्रेस के उपनेता शैलेश परमार आदि भी उपस्थित रहे।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top