All for Joomla All for Webmasters
हेल्थ

अच्छी नींद के लिए बहुत जरूरी है सही गद्दे का चुनाव, तो ऐसे चुनें अपने लिए सही मेट्रेस

एक अच्‍छा गद्दा आपके शरीर को उसकी शेप के अनुसार ढालकर सही सपोर्ट देता है। इससे आपको वाकई आराम मिलता है और बिना किसी परेशानी के पूरी नींद आती है। तो अगर आप गद्दे की शॉपिंग करने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें ख्याल।

रात में सुकून भरी नींद अगले दिन को बेहतर बनाने के लिए बहुत जरूरी होती है। अच्‍छी नींद से न सिर्फ पूरे दिन आपका मूड अच्‍छा रहता है बल्कि और भी कई फायदे होते हैं। सोने से दिमाग एक्टिव रहता है और जरूरी चीज़ों पर फोकस कर पाते हैं। तनाव के अलावा ऑटो-इम्‍यून बीमारियां भी दूर रहती हैं। लेकिन सुकून भरी नींद हर किसी को नहीं मिला पाती। कई तरह के स्ट्रेस, वर्कलोड, पर्सनल प्रॉब्लम के साथ-साथ खराब गद्दे की वजह से भी नींद डिस्टर्ब हो सकती है। 

गद्दे से कैसे नींद पर पड़ता है असर?

महामारी और लॉकडाउन का वक्‍त कई लोगों के लिए बहुत मुश्किल था क्‍योंकि उन्‍होंने अपना ज्‍यादातर समय घर पर बिताया और तब उन्‍हें कई जरूरी चीज़ों का एहसास हुआ जिसमें से एक है गद्दे की क्वॉलिटी। अमूमन, लोग अपनी डाइट और बेडरूम में साउंड, लाइट एवं माहौल आदि जैसे दूसरे घटकों पर ध्‍यान देते हैं, पर एक चीज जो अक्‍सर नजरअंदाज की जाती है वह है हमारे घर के गद्दे। अच्‍छे गद्दे होने से न केवल अच्‍छी नींद आती है बल्कि व्‍यक्ति का संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य एवं तंदुरुस्‍ती भी बरकरार रहती है। रात में सुकूनभरी नींद आने के कई फायदे हैं, जैसी कि इससे तनाव कम होता है, पूरे दिन मूड अच्‍छा बना रहता है, डायबिटीज एवं हृदय संबंधी रोगों का जोखिम कम होता है और प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत बनता है।

एक अच्‍छे गद्दे का चुनाव कैसे करें?

गद्दे का चुनाव करते समय कई घटक हैं जिन पर ध्‍यान देना चाहिए। इसमें व्‍यक्ति का वजन, उसके सोने का तरीका (यानी वो पीठ के बल सोता है या करवट लेकर या फिर पेट के बल सोता है), तकिये का प्रकार शामिल है। साथ ही इस पर भी गौर करना चाहिए कि व्‍यक्ति को कोई आर्थोपेडिक बीमारी तो नहीं है। लोग अपनी जीवनशैली संबंधी पसंद और उनके स्‍वास्‍थ्‍य मानकों को लेकर काफी सजग हो गए हैं, वे ऐसे ब्रांडों की तलाश करते हैं जो अपने उत्‍पादों की बिक्री करते समय “हेल्‍दी लिविंग” क्‍वोशेंट पर पूरा ध्‍यान देते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप गद्दा या तकिया खरीद रहे हैं तो आपको उसके कुछ गुणों, जैसे कि एंटीमाइक्रोबियल ट्रीटमेंट, फर्मनेस के स्‍तर और ड्यूरेबिलिटी पर अवश्‍य ध्‍यान देना चाहिए। यह गुण एक अच्‍छी नींद सुनिश्चित करते हैं और बदले में आपकी मानसिक एवं शारीरिक सेहत दुरुस्‍त रहती है।

कौन सा गद्दा है सबसे बेहतर?

हर व्‍यक्ति के शरीर की बनावट अलग-अलग होती है और उसकी सर्फेस प्राथमिकता भी अलग होती है, तो सबसे अच्‍छा गद्दा वही है जो आपके शरीर के लिए सबसे बेहतरीन हो। गद्दों जैसे खासतौर से छूकर एवं एहसास किऐ जाने वाले उत्‍पादों के लिए आपको वास्‍तव में गद्दों के ‘ट्रायल्‍स’ की जरूरत है। ताकि आप यह पता लगा सकें कि कौन सा गद्दा आपके शरीर के अनुकूल है (आखिरकार, आप अपने दिन का एक तिहाई हिस्‍सा अपने गद्दे पर बिताते हैं)। आमतौर पर आपको एक मीडियम-फर्म से लेकर फर्म मैट्रेस की सलाह दी जाती है क्‍योंकि यह आपको सबसे ज्‍यादा आराम और सपोर्ट देते हैं। मुलायम गद्दा पीठ के लिए अच्‍छा नहीं होता है, वहीं बहुत ज्‍यादा सख्‍त या कड़ा गद्दा भी बहुत ज्‍यादा आरामदायक नहीं होता है।

तो किसका इंतजार कर रहे हैं? जाइये और अपने लिए एक सही गद्दा खरीदिए और रात में अच्‍छी नींद गुजारिए। और फिर देखिए कि एक अच्‍छा गद्दा कैसे आपकी जिंदगी को बदल सकता है।

(Mr. Uttam Malani, Executive Director, Century Mattress से बातचीत पर आधारित)

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top