All for Joomla All for Webmasters
ऑटो

आनंद महिंद्रा ने इस सिल्वर मेडलिस्ट को डिलीवर किया मॉडिफाइड महिंद्रा XUV700, जानें कस्टमाइज कार की खासियत

xuv700

सिल्वर मेडलिस्ट दीपा मलिक को आनंद महिंद्रा ने अलग से मॉडिफाई महिंद्रा XUV700 दी है।व्हीलचेयर से इस कार में सीधे बैठना आसान है। इसके अलावा कार में दिव्यांग लोगों को ध्यान में रखते हुए कई और बदलाव भी किए गए हैं।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आनंद महिंद्रा अक्सर लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए के लिए कुछ न कुछ नया करते रहते हैं। यहां तक महिंद्रा एंड महिंद्रा कंपनी के मालिक जो वादा करते हैं उसको पूरा करने से तनीक भी पीछे नहीं हटते हैं। यही वजह है कि भारत की तरफ से रियो गेम सिल्वर मेडल लाने वाली पैरालंपिक दीपा मलिक (Deepa Malik) को मॉडिफाइड महिंद्रा XUV700 देकर अपना वादा पूरा किया, जो उन्होंने 2020 में किया था।

दीपा मलिक ने थी ये खास अपील

आपको बता दें, साल 2020 में दीपा मलिक ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए देश के कई दिग्गज वाहन निर्माण करने वाली कंपनियों को दिव्यांगों के लिए मॉडिफाइड गाड़ियों की पेशकश करने का आग्रह किया था। दीपा मलिक ने एक ट्वीट में लिखा था कि इस तकनीक से मैं प्रभावित हुई। उम्मीद है कि भारत में ऑटोमोबाइल दुनिया हमें यह सम्मान और आराम दे सकती है। मुझे बड़ी एसयूवी चलाना पसंद है लेकिन अंदर और बाहर निकलना एक चुनौती है, मुझे यह सीट दें। मैं आपकी एसयूवी खरीद लूंगी। उनके इस ट्वीट का जवाब देते हुए आनंद महिंद्रा ने इसपर काम करने की बात कही थी।

दीपा मलिक को मॉडिफाइड महिंद्रा XUV700 मिल गई है। उन्होंने 1 मार्च को अपने ट्वीट के जरिए आनंद महिंद्रा को धन्यवाद दिया।

कस्टमाइज कार की खासियत- इस कस्टमाइज Mahindra XUV700 कार की खासियत की बात करें तो इसे अवनी लेखरा के लिए अलग से कस्टमाइज किया गया है। इसमें सीट को हाइड्रोलिक से जोड़ दिया गया है, जिसके चलते व्हीलचेयर से कार में सीधे बैठना आसान हो जाता है। इसके अलावा कार में दिव्यांग लोगों को ध्यान में रखते हुए कई और बदलाव भी किए गए हैं। यही वजह है कि लखरा इस डिजाइन की कारों को भारतीय सड़क पर देखना चाहती हैं, ताकि दिव्यांग लोगों को अधिक सुविधा हो सके।

महिंद्रा XUV700 इंटीरियर

आमतौर पर महिंद्रा की गाड़ियों के साथ हम मजबूत शब्द का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं लेकिन यहां इंटीरियर से हम इंटेलीजेंट और प्रीमियम जैसे अंग्रेजी शब्दों का इस्तेमाल कर सकते हैं इसकी वजह है ड्राइवर सीट पर प्रीमियम गाड़ियों की तरह मेमोरी फंक्शन, डोर पर पावर सीट कंट्रोल, सॉफ्ट टच डैशबोर्ड और लेदर सीट्स दिया गया है।

इंजन

इंजन की बात करें तो, महिंद्रा ने XUV700 के साथ पावर स्पेसिफिकेशन में भी बाजी मार ली है। XUV700 में कंपनी ने बेस्ट इन सेगमेंट पेट्रोल और डीजल इंजन दिए हैं। 2.0 लीटर का टर्बो GDi पेट्रोल 5000 rpm पर 200 PS की पावर और 1750 – 3000 rpm पर 380 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, डीजल इंजन 2.2 लीटर का CRDi है जो 5000 rpm पर 185 PS की शक्ति और 1750 – 2800 rpm पर 450 Nm तक का टॉर्क देता है, जबकि मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ यह इंजन 420 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। दोनों ही इंजन 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आते हैं

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top