All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

‘मेरी पॉलिसी मेरे हाथ’ योजना के तहत किसानों के घर तक पहुंचेगा फसल बीमा योजना के दस्तावेज, मिलेंगे कई फायदे

PM kisan

केंद्र की मोदी सरकार ने किसानों की मदद करने के लिए ‘मेरी पॉलिसी मेरे हाथ’ योजना की शुरुआत की है. इस नई पॉलिसी की मदद से किसानों को सही समय पर दस्तावेज न मिलने की समस्या को दूर करने की कोशिश की है.

सरकार किसानों की मदद के लिए अलग-अलग तरह की कई योजनाएं लेकर आती रहती है. इसमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Yojana) से लेकर लेकर फसल बीमा योजना (Fasal Bima Yojana) आदि जैसी कई योजनाएं शामिल है. फसल बीमा योजना की शुरुआत सरकार ने साल 2016 में की थी. अब सरकार ने इस योजना को लेकर बड़े बदलाव किए है. पहले किसानों को इस योजना की हार्ड कॉपी नहीं मिलती थी. इस कारण किसी तरह के नुकसान के बाद भी लोगों के पास दस्तावेज की कमी के कारण बीमा क्लेम (PM Fasal Bima Yojana Claim) नहीं हो पाता था. अब सरकार ने किसानों की दस्तावेज संबंधी परेशानी को दूर करने के लिए कदम उठाया है.

ये भी पढें : महंगाई की मार : रूस से भारत नहीं आ पा रहा ये जरूरी सामान, जल्‍द हो सकती है किल्‍लत

केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने किसानों की मदद करने के लिए ‘मेरी पॉलिसी मेरे हाथ’ योजना की शुरुआत की है. इस नई पॉलिसी की मदद से किसानों को सही समय पर दस्तावेज न मिलने की समस्या को दूर करने की कोशिश की है. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने किसानों को जल्द से जल्द बीमा का डॉक्यूमेंट दिलाने के लिए इस योजना की शुरुआत की है. केंद्रीय मंत्री का यह कहना है कि इस नई योजना से किसानों को ज्यादा से ज्यादा मदद मिलेगी और दलालों और बिचौलियों का प्रभाव कम हो सके.

ये भी पढें : देश में डिजिटल पेमेंट ट्रांजेक्शन घटे, फरवरी में UPI के जरिए 8.27 लाख करोड़ रुपये का लेनदेन

इतने लोगों ने उठाया फसल बीमा योजना का लाभ
आपको बता दें कि कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के मुताबिक देश में अब तक 36 करोड़ से ज्यादा किसानों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PM Fasal Bima Yojana) का लाभ उठाया है. सरकार ने करीब 1 लाख करोड़ रुपये का बीमा किसानों को बीमा के रूप में दिया है. इस बीमा के द्वारा किसानों को फसल के किसी तरह के नुकसान होने पर सरकार द्वारा आर्थिक मदद दी जाती है. पिछले कुछ समय से यह परेशानी देखी जा रही थी कि बीमा के दस्तावेज किसानों को सही समय पर नहीं मिलते थे. इस कारण किसी तरह के नुकसान होने पर बीमा क्लेम करने में बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में किसानों की इस समस्या को दूर करने के लिए सरकार ने ‘मेरी पॉलिसी, मेरे हाथ’ की शुरुआत की है. इसक द्वारा किसानों को घर पर अब पॉलिसी के दस्तावेज मिल जाएंगे.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का इस तरह उठाएं लाभ
आपको बता दें कि इस बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए आप ऑनलाइन बहुत आसानी से अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आप सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmfby.gov.in/ पर क्लिक करें. इसके बाद आप वहां ऑनलाइन फॉर्म फील कर दें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top