All for Joomla All for Webmasters
समाचार

यूक्रेन संकट: भारतीयों को लाने में अब IAF संभालेगा मोर्चा, पीएम ने दिया आदेश, तैनात हो सकता है C-17 विमान

Ukraine crisis: भारतीय वायुसेना, यूक्रन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए चलाए जा रहे आपरेशन गंगा (Operation Ganga) नाम से इस अभियान के तहत, कई सी-17 विमान (IAF C-17 aircraft) तैनात कर सकती है.

Ukraine crisis indian students: यूक्रेन के खिलाफ रूस की आक्रामक सैन्य कार्रवाई को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने पूर्वी यूरोपीय देश में फंसे भारतीयों को वहां से सुरक्षित निकालने के लिए वायुसेना को मोर्चे पर जुट जाने को कहा है. पीटीआई की खबर के मुताबिक, सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि भारतीय वायुसेना, यूक्रन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए चलाए जा रहे आपरेशन गंगा (Operation Ganga) नाम से इस अभियान के तहत, कई सी-17 विमान (IAF C-17 aircraft) तैनात कर सकती है.

भारतीय वायुसेना के विमान तैयार
खबर के मुताबिक, सूत्रों ने बताया कि भारतीय वायु सेना (indian air force) ने अपने विमान तैयार रखे हैं ताकि आदेश मिलते ही निकासी अभियान में शामिल हुआ जा सके. यूक्रेन में फंसे (Ukraine crisis) भारतीयों को सुरक्षित लाने के लिए शुरू किए गए अभियान में और तेजी लाते हुए प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) ने भारतीय वायु सेना से इस अभियान में शामिल होने को कहा है. इससे कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों को भारत लाया जा सकेगा.

Read more:Central Government Scheme: केंद्र सरकार 18 से 40 साल तक के लोगों को हर महीने देगी 1800 रुपये, इसके लिए करना है बस ऑनलाइन आवेदन, जानें सच्चाई!

दूसरे देशों के बॉर्डर से निकाले जा रहे छात्र
गौरतलब है कि 24 फरवरी को रूस की तरफ से हमला करने के बाद यूक्रेन का हवाई क्षेत्र बंद होने के चलते भारत वहां फंसे अपने नागरिकों को रोमानिया, हंगरी, पोलैंड और स्लोवाकिया से लगी उसकी (यू्क्रेन की) सीमा चौकियों के जरिए वहां से बाहर निकाल रहा है. भारतीय वायु सेना ने एक बयान में कहा कि यूक्रेन से भारतीयों की किसी भी तरीके से सुरक्षित निकासी के लिए वह तैयार है.

सी-17 विमानों का इस्तेमाल राहत कार्यों के दौरान एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में इस्तेमाल किया जाता है. करीब 300 लोग इसमें सवार हो सकते हैं. यूक्रेन से भारतीयों को वापस लाने के लिए सरकार की ओर से ‘‘ऑपरेशन गंगा’’ चलाया जा रहा है. सूत्रों ने बताया कि निकासी अभियान में तेजी लाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय वायुसेना से इस अभियान का हिस्सा बनने को कहा है.

Read more:राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिले PM मोदी, यूक्रेन संकट सहित कई मुद्दों पर बातचीत

दूतावास ने ट्वीट किया
संकट के मद्देनजर लोगों को निकालने के साथ-साथ, भारतीय वायुसेना के विमान मानवीय सहायता संबंधी सामान पहुंचाने के लिए भी काम करेंगे. यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने मंगलवार को छात्रों सहित सभी भारतीयों को उपलब्ध ट्रेन या किसी दूसरे माध्यम से आज तत्काल कीव छोड़ने का सुझाव दिया है. दूतावास ने ट्वीट किया, कीव में भारतीयों के लिये सलाह… छात्रों सहित सभी भारतीयों को सलाह दी जाती है कि वे आज उपलब्ध ट्रेन या किसी दूसरी उपलब्ध माध्यम के जरिये तत्काल कीव छोड़ दें. 

प्रधानमंत्री मोदी ने चार केंद्रीय मंत्रियों को यूक्रेन के पड़ोसी देशों में पहुंच कर भारतीयों को सुरक्षित एवं सुगम तरीके से निकालने में समन्वय करने की जिम्मेदारी दी है. इसके तहत, केंद्रीय मंत्री वी के सिंह पोलैंड में, किरेन रिजिजू स्लोवाकिया में, हरदीप पुरी हंगरी में जबकि ज्योतिरादित्य सिंधिया रोमानिया और माल्डोवा में समन्वय करेंगे.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top