All for Joomla All for Webmasters
लाइफस्टाइल

Diabetes के मरीज जान लें खाना खाने का सही तरीका, वरना पैदा होंगे ये खतरे

डायबिटीज के (Diabetes Patient) मरीजों के लिए सिर्फ इतना काफी नहीं है कि वो अपने डेली डाइट में सही चीजों को शामिल करें, बल्कि ये भी जरूरी है कि वो खाने की चीजों का सेवन सही क्रम में करें.

नई दिल्‍ली: डायबिटीज (Diabetes) और बढ़ती उम्र ऐसी 2 चीजें हैं, जिन्‍हें हर कोई काबू में रखना चाहता है. वो बात अलग है कि हकीकत में ऐसा बहुत कम ही लोग कर पाते हैं. जबकि इन दोनों चीजों को काबू में करने के कुछ तरीके तो बेहद ही आसान हैं. इसमें से एक खाना खाने का सही तरीका. यदि व्‍यक्ति जो खा रहा है, उसे ही सही तरीके से खाए तो ही उसका वजन काफी हद तक कम हो सकता है. इतना ही नहीं वह अपनी उम्र से काफी युवा भी नजर आ सकता है. 

डायबिटीज के मरीज ऐसी गलती न करें

आमतौर पर लोग खाने के बाद या साथ में सब्जियां-सलाद, प्रोटीन खाते हैं. इससे हार्मोन्‍स पर फर्क पड़ता है और वजन भी बढ़ता है. जबकि कार्बोहाइड्रेट से पहले यदि सब्जियां-प्रोटीन खाया जाए तो इससे इंसुलिन के साथ-साथ ग्लूकोज स्पाइक्स में 30-40% की कमी आती है. न्यूयॉर्क सिटी, वेइल कॉर्नेल मेडिकल कॉलेज के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक रिसर्च में सामने आया है कि भोजन करने का सामान्‍य तरीका हमारे शरीर में इंसुलिन का लेवल बढ़ाता है. 

खाने को सही क्रम में खाएं

कई बार संतुलित डाइट लेने के बाद भी उसका पूरा रिजल्‍ट नहीं मिलता है. इसलिए खाने की चीजों को सही क्रम में खाना जरूरी है. यानी कि खाने की शुरुआत में हमेशा सब्जियां, सलाद-दाल खाएं और उसके बाद कार्बोहाइड्रेट वाली खाएं. 

सही तरीके से खाने के फायदे 

कार्बोहाइड्रेट के पहले प्रोटीन और फाइबर खाने का ये तरीका ढेरों फायदे कराता है. इस तरीके से खाने पर हार्मोन संतुलित रहते हैं. प्रजनन क्षमता बेहतर होती है. स्किन अच्‍छी होती है और असल उम्र से ज्‍यादा जवां नजर आती है. साथ ही वजन भी नियंत्रित रहता है. सबसे बड़ी बात की इसका फायदा डायबिटीज को कंट्रोल करना है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.)

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top