All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

NPS, PPF और Sukanya Samriddhi योजना के खाताधारकों के लिए जरूरी खबर! जान लीजिए वरना होगा बड़ा नुकसान

rupee

 PPF, NPS और सुकन्या समृद्धि योजना जैसी टैक्स सेविंग्स योजनाओं में आपका मिनिमम बैलेंस रहना अनिवार्य है. अगर आपने चालू वित्त वर्ष में इन खातों में कोई पैसा जमा नहीं किया है तो 31 मार्च, 2022 तक इसमें न्यूनतम जरूरी राशि जरूर डाल लें, नहीं तो आपको जुर्माना देना पड़  सकता है.

नई दिल्ली: PPF vs NPS vs SSY Minimum deposit money: पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF), नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) और सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) में खाता है तो आपके लिए बेहद काम की खबर है. दरअसल, टैक्स-बचत योजनाओं के लिए खाताधारकों को वित्तीय वर्ष में न्यूनतम राशि जमा करने की आवश्यकता होती है ताकि यह पता चल सके की आपका खाता ऐक्टिव है. PPF, NPS और सुकन्या समृद्धि योजना जैसी टैक्स सेविंग्स योजनाओं में आपका मिनिमम बैलेंस रहना अनिवार्य है. 

31 मार्च से पहले चेक करें

ये भी पढें : Ration Card होल्डर्स के लिए सरकार ने किया यह बड़ा ऐलान! मिलेगा यह जबरदस्त फायदा

अगर आपने अब तक इन खताओं को चेक नहीं किया है तो आज ही चेक कर लें. चालू वित्त वर्ष में आपने अगर इन खातों में कोई पैसा जमा नहीं किया है तो 31 मार्च, 2022 तक इसमें न्यूनतम जरूरी राशि जरूर डाल लें, नहीं तो आपको जुर्माना देना पड़  सकता है. दरअसल, इन खताओं के एक बार निष्क्रिय होने के बाद दोबारा एक्टिव करवाने के लिए आपको जुर्माना देना पड़ता है.

न्यूनतम योगदान जमा करना अनिवार्य 

ये भी पढें : Crude Price Rise: कच्चे तेल की कीमतों को स्थिर रखने के लिए अमेरिका देगा 3 करोड़ बैरल क्रूड ऑयल, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का ऐलान

चालू वित्त वर्ष 2021-22 के लिए आप नई या पुरानी कोई भी टैक्स व्यवस्था का विकल्प चुनते हैं फिर भी यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि आपने खाते को सक्रिय रखने के लिए आवश्यक न्यूनतम योगदान जमा कर दिया है. आइए जानते हैं  इन महत्वपूर्ण योजनाओं में किसका न्यूनतम बैलेंस रकम कितना है?

1. PPF में जमा की जाने वाली न्यूनतम राशि

पीपीएफ में एक वित्तीय वर्ष के लिए न्यूनतम वार्षिक योगदान 500 रुपये है. इसके साथ ही आप यह भी जान लीजिए कि चालू वित्त वर्ष के लिए यह योगदान करने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2022 है. अगर आपने अब तक इसमें राशि जमा नहीं किए हैं तो जल्दी कर लें. वरना आपको प्रत्येक वर्ष के लिए 500 रुपये की बकाया सदस्यता के साथ-साथ प्रत्येक वर्ष 50 रुपये का जुर्माना देना होगा. अगर आपका खाता बंद कर दिया जाता है तो आपको इसमें कोई लोन भी नहीं मिलेगा. 

2. NPS में जमा करने के लिए न्यूनतम राशि

नियमों के अनुसार, टीयर- I एनपीएस खाताधारकों के लिए एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 1,000 रुपये जमा करना अनिवार्य है. वहीं, एनपीएस टियर- I खाते में न्यूनतम योगदान नहीं किया जाता है, तो खाता निष्क्रिय हो जाएगा. इसके लिए आपको 100 रुपये का जुर्माना देना होगा. इतना ही नहीं, आप यह जान लीजिए कि यदि किसी के पास टीयर II एनपीएस खाता है (जहां फंड की लॉक-इन की आवश्यकता नहीं है) तो टियर- I खाते के फ्रीज होने के साथ-साथ टियर- II खाता भी अपने आप बंद हो जाएगा.

3. सुकन्या समृद्धि खाता योजना

सुकन्या समृद्धि खाते में एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 250 रुपये जमा रहना अनिवार्य है. वरना इसके लिए आपको 50 रुपये का जुर्माना लगता है. SSY खाता खोलने की तारीख से 15 साल पूरे होने से पहले एक डिफॉल्ट खाते को रेगुलाइज्ड किया जा सकता है. ऐसे में अगर आपने इस खाते में अभी तक मिनिमम राशि चेक नहीं किया है तो आज ही चेक कर उसे अपडेट कर लें.  

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top