All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

Train से यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी, Paytm लाया टिकट बुक करने का नया और आसान तरीका

paytm

Paytm QR Code UPI Payments At Railway Stations अब रेलवे यात्री रेलवे स्टेशनों पर स्थापित स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीनों (ATVM) से यूपीआई (UPI) के माध्यम से डिजिटल भुगतान (Digital Payment) करके टिकट हासिल कर सकते हैं। यह सेवा सभी ATVM मशीनों पर शुरू हो गई है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। पेटीएम (Paytm) ने ऐलान किया कि उसने देश भर के रेलवे स्टेशनों पर स्थापित स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीनों (ATVM) के माध्यम से उपभोक्ताओं को डिजिटल टिकटिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (IRCTC) के साथ अपनी साझेदारी का और विस्तार किया है। यह पहली बार है जब रेल यात्रियों के बीच कैशलेस आवागमन को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रेलवे एटीवीएम पर टिकट सेवाओं के लिए यूपीआई के माध्यम से डिजिटल भुगतान करने का विकल्प प्रदान कर रहा है। यह सुविधा भारत रेलवे स्टेशनों की सभी एटीवीएम मशीनों पर शुरू हो चुकी है।

ये भी पढ़ें : ICICI Bank की नई सुविधा, बस 30 मिनट में दुकान और किराना स्‍टोर ऑनलाइन स्टोर में बदलें, जानें पूरा प्रोसेस

रेलवे स्टेशनों पर लगाए गए एटीवीएम टच-स्क्रीन आधारित टिकटिंग कियोस्क हैं, जो यात्रियों को बिना स्मार्ट कार्ड के डिजिटल भुगतान करने की अनुमति देंगे। यात्री स्क्रीन पर उत्पन्न क्यूआर कोड को स्कैन करके अनारक्षित ट्रेन यात्रा टिकट, प्लेटफॉर्म टिकट, अपने सीजनल टिकटों का नवीनीकरण और स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करने में सक्षम होंगे।

पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा, “भारत में क्यूआर कोड क्रांति का बीड़ा उठाने के बाद, हम रेलवे स्टेशनों पर टिकटिंग में आसानी लाकर इसे आगे ले जाते हुए खुश हैं। आईआरसीटीसी के साथ हमारी साझेदारी से, हम भारतीय रेलवे की स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीनों पर पेटीएम क्यूआर सॉल्यूशन समाधान ला रहे हैं, जिसके माध्यम से यात्री पूरी तरह से कैशलेस आवागमन कर सकेंगे।”

एटीवीएम पर पेटीएम का नया डिजिटल भुगतान समाधान कंपनी द्वारा रेल यात्रियों को दी जाने वाली विभिन्न सेवाओं के अतिरिक्त है, जिसमें ई-केटरिंग भुगतान और इसके ऐप के माध्यम से आरक्षित ट्रेन टिकट बुकिंग शामिल है। नई सुविधा देश भर में कैशलेस लेनदेन और डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के कंपनी के प्रयास के अनुरूप है।

एटीवीएम पर नई डिजिटल भुगतान सुविधा का उपयोग कैसे करें?

ये भी पढ़ें- Ration Card: अब घर बैठे बनवाएं राशन कार्ड, जानिए कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

निकटतम रेलवे स्टेशन स्थित एटीवीएम पर सेवा (टिकेट बुक करना या स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करना आदि) के लिए भुगतान विकल्प के रूप में पेटीएम को चुनें। लेनदेन को आसानी से पूरा करने के लिए प्रदर्शित क्यूआर कोड को स्कैन करें। चयन के आधार पर, एक भौतिक टिकट उत्पन्न होगा या स्मार्ट कार्ड रिचार्ज होगा।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top