All for Joomla All for Webmasters
बिज़नेस

भारत में बढ़ रहा है किराना सामान डिलीवरी का चलन, 3 साल में 5.5 बिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा बाजार

एक ताजा रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि भारत में किराना सामान डिलीवरी का चलन बढ़ रहा है. यह अनुमान लगाया जा रहा है कि 3 साल की समयावधि में यह 5.5 बिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा. पिछले दो वर्षों में, शहरी क्षेत्रों में त्वरित वाणिज्य ने एक महत्वपूर्ण वृद्धि देखी है, जिसमें प्रमुख शहरों जैसे कि बेंगलुरु, चेन्नई और नई दिल्ली ने अधिकांश पेशकशों का आनंद लिया है.

भारत में 10-15 मिनट की समयावधि में त्वरित किराना सामान आपके घर तक पहुंचाने का चलन बढ़ता ही जा रहा है. इस सुविधा का लाभ हर कोई उठा रहा है. यही वजह है कि भारत में त्वरित वाणिज्य बाजार 2025 तक 15 गुना वृद्धि के साथ 5.5 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है. गुरुवार को एक नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई. बेंगलुरु स्थित मार्केट रिसर्च फर्म रेडसीर के अनुसार, भारत में क्विक कॉमर्स के लिए कुल पता योग्य बाजार 45 बिलियन डॉलर का है और शहरी क्षेत्र इस बाजार को मध्यम-उच्च आय वाले परिवारों की पीठ पर चला रहे हैं

रेडसीर के एंगेजमेंट मैनेजर अभिषेक गुप्ता ने कहा, “भारत ने तेजी से वाणिज्य अपनाने के लिए एक अच्छी तरह से तैनात बाजार की नींव रखी है. बढ़ती ऑनलाइन आबादी और ब्रिक-और-मोर्टार खरीदारी पर ऑनलाइन खरीदारी की बढ़ती प्राथमिकता इस बाजार को तेजी से बढ़ने में सक्षम बना रही है.”

त्वरित वाणिज्य मौलिक रूप से उपभोक्ता खरीद व्यवहार और किराना खुदरा बाजार को तेजी से वितरण विकल्प (कम से कम 10 मिनट में) प्रदान करके और साथ ही अधिक सुविधा-संचालित खरीदारी अनुभव प्रदान कर रहा है.

रिपोर्ट में कहा गया है, “क्विक कॉमर्स अपने ग्राहकों की गुप्त जरूरतों को इस तरह से संतुष्ट कर रहा है जैसे पारंपरिक वाणिज्य कभी नहीं कर सकता.”

यह लोगों को ठीक वही देता है जो वे चाहते हैं, जब वे इसे चाहते हैं, उन्हें डिलीवरी के लिए दिनों या हफ्तों तक इंतजार नहीं करना पड़ता है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि त्वरित वाणिज्य की सुविधा और गति एक प्रमुख कारण है कि ग्राहक इसे क्यों पसंद करते हैं और यह खंड केवल ऊपर की ओर ही क्यों चढ़ता है.

पिछले दो वर्षों में, शहरी क्षेत्रों में त्वरित वाणिज्य ने एक महत्वपूर्ण वृद्धि देखी है, जिसमें प्रमुख शहरों जैसे कि बेंगलुरु, चेन्नई और नई दिल्ली ने अधिकांश पेशकशों का आनंद लिया है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top