All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

IRCTC News: अब रेलवे टिकट काउंटर पर खुल्ले पैसे का झंझट नहीं, पेटीएम से भुगतान कर खरीदें जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट

Rail Passengers: IRCTC ने पेटीएम के साथ करार किया है जिसमें यात्री जनरल टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट पेटीएम के जरिए भुगतान कर खरीद सकेंगे.

IRCTC Paytm Update: रेलवे स्टेशनों (Railway Stations) के जनरल टिकट काउंटर (General Ticket Counter) या फिर प्लेटफॉर्म टिकट काउंटर (Platform Ticket Counter)पर बिना नगद पैसे दिए आप टिकट खरीद सकेंगे. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने  पेटीएम ब्रांड चलाने वाली कंपनी One97 Communications Ltd (OCL)के साथ करार किया है जिसमें यात्री जनरल टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट पेटीएम के जरिए भुगतान कर खरीद सकेंगे. इससे रेल यात्रियों को खुले पैसे के लिए होने वाले दिक्कतों का सामना भी नहीं करना पड़ेगा. 

ये भी पढ़ें : ICICI Bank के क्रेडिट कार्ड का पेमेंट देर से करने पर लगेगा भारी लेट चार्ज, जानें SBI, HDFC और Axis Bank के बारे में भी


लोकल में कैशलेस सफर
जनरल कोच या फिर लोकल ट्रेन में रेल सफर करने वाले रेल यात्रियों को टिकट खरीदने के लिए नगद में भुगतान करना पड़ता ह. जबकि रिजर्वेशन के लिए रेल टिकटे लेने पर क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या अन्य डिजिटल भुगतान के तरीके से पेमेंट करने का प्रावधान है. कुछ स्टेशनों पर ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीनों (ATVM) के जरिए डिजिटल टिकट खरीदी जा सकती है. लेकिन अब इस मशीन पर पेटीएम से भी भुगतान हो सकता है जो पहले मौजूद नहीं था. 

क्यूआर कोड से होगा भुगतान

ये भी पढ़ें : RBI Update: रुपये को गिरने से बचाने के लिए आरबीआई ने अपने विदेशी मुद्रा कोष से बेच डाले 2 अरब डॉलर, जानें क्यों?
रेल यात्री ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीनों (ATVM) से जनरल टिकट खरीदेंगे तो उन्हें स्क्रीन पर आए क्यूआर कोड को स्कैन कर पेटीएम से भुगतान करना होगा.  इससे यात्री ट्रेन से यात्रा करने के लिए बिना रिजर्वेशन वाले टिकट और प्‍लेटफॉर्म टिकट तो खरीद की सकेंगे. साथ ही  एमएसटी को रिन्यू भी करा सकेंगे. पेटीएम यात्रियों को भुगतान के विभिन्‍न विकल्‍प जैसे कि पेटीएम यूपीआइ, पेटीएम वॉलेट, पेटीएम पोस्‍टपेड (बाय नाउ, पे लेटर), नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के जरिये भुगतान करने विकल्प प्रदान कर रहा है. नया क्विक रिस्‍पॉन्‍स (QR) कोड-आधारित डिजिटल भुगतान समाधान देश भर के रेलवे स्‍टेशनों पर लगी सभी एटीवीएम मशीनों पर लाइव हो गया है. 


कैसे करें भुगतान?
सबसे पहले रेल यात्री रेलवे स्‍टेशन पर लगे रेल यात्री ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीनों (ATVM) पर टिकट बुक कराने के लिए रूट चुनें या रिचार्ज के लिए स्‍मार्ट कार्ड का नंबर दर्ज करें. इसके बाद पेटीएम को भुगतान के ऑप्शन को चूने. फिर लेनदेन को पूरा करने के लिए ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीनों पर प्रदर्शित क्‍यूआर कोड स्‍कैन करें. स्कैन के बाद पेमेंट होते ही टिकट जनरेट हो जाएगा या फिर स्‍मार्ट कार्ड रिचार्ज हो जाएगा. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top