All for Joomla All for Webmasters
दुनिया

Russia Ukraine War : कीव मेट्रो स्टेशन के पास आई धमाके की आवाज, गुरुवार को रूस व यूक्रेन के बीच दूसरे दौर की होगी वार्ता

Russia Ukraine War LIVE Updates जंग के सातवें दिन तक यूक्रेन से हजारों लोग अपना देश छोड़ बाहर चले गए वहीं पश्चिमी देशों ने रूस पर अनेकों प्रतिबंध लगा दिए जिसके कारण वहां की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है।

कीव, एएफपी। यूक्रेन व रूस के बीच संघर्ष जारी है। गुरुवार को दोनों देशों के बीच पोलैंड बेलारूस बार्डर पर वार्ता होगी। इस बीच मास्को ने कहा है कि यूक्रेन में इसके 498 सैनिक मारे जा चुके हैं। रूस ने बुधवार को यूक्रेन के साथ सीजफायर पर वार्ता की संभावना जताई। संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार अब तक यूक्रेन में 227 मौतें हो चुकी हैं वहीं 525 लोग जख्मी हैं।

खेरसन पर रूस का कब्जा- न्यूयार्क टाइम्स 

कीव के मेट्रो स्टेशन Druzhby Narodiv मेट्रो स्टेशन पर स्थानीय समयानुसार बुधवार को धमाके की आवाज सुनी गई। कीव, कीव ओब्लास्ट, माइकोलेव, लवीव, झाइतोमिर व अन्य इलाकों में एयर रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है ताकि लोग नजदीकी शिविरों में पहुंच जाएं। इस बीच रूसी सैनिकों के अहम शहर खेरसन (Kherson) पर कब्जा करने की खबर है। यह जानकारी यूक्रेनी अधिकारियों के हवाले से न्यूयार्क टाइम्स ने दी है।

रूस में अब ओरैकल ने भी रोका अपना काम

चीन ने रूस से यूक्रेन में जारी जंग को ओलंपिक्स तक रोकने की मांग की है वहीं बिजनेस साफ्टेयर दिग्गज ओरैकल ने बुधवार को यूक्रेन में अपने सभी आपरेशन व बिजनेस को बंद करने का फैसला ले लिया है।

रूस में अपने सभी प्रोग्राम पर वर्ल्ड बैंक ने लगाई रोक 

वर्ल्ड बैंक ने बुधवार को कहा कि तत्काल प्रभाव से यह अपने सभी आपरेशन रूस और बेलारूस में बंद कर रहा है। साथ ही बैंक ने यह भी कहा कि रूस में नए लोन या निवेश को मंजूरी नहीं दी गई।

यूक्रेन की मदद को आया स्पेन

स्पेन की ओर से यूक्रेन को सहायता के तौर पर हथियारों की एक खेप शुक्रवार तक मिल जाएगी। इसमें ग्रेनेड लांचर्स और मशीनगन समेत हथियारों की खेप भेजी जाएगी।

वार्ता के लिए रवाना हो चुके दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल

यूक्रेन से इस वार्ता के लिए प्रतिनिधिमंडल रवाना हो चुका है लेकिन रूस के विदेश मंत्री दमित्रो कुलेबा ने कहा कि कीव अल्टीमेटम स्वीकार नहीं करेगा। बता दें कि 24 फरवरी से यूक्रेन में शुरू किए गए रूस की सैन्य कार्रवाई के कारण तबाही का मंजर है।

jagran

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा- हमलों को रोके रूस ताकि हो सके वार्ता

काला सागर के बंदरगाह खेरसन पर रूस के कब्जे वाली बात से यूक्रेन ने इन्कार कर दिया। राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि बम और हवाई हमलों से उनके देश को हथियाने में क्रेमलिन कामयाब नहीं होगा। राष्ट्रपति ने कहा रूस को हमलों पर रोक लगा देनी चाहिए ताकि सीजफायर पर अर्थपूर्ण वार्ता की शुरुआत हो सके। वहीं फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि इस युद्ध की जिम्मेदारी अकेले पुतिन की होगी।

बम विस्फोट से दहला कीव रेलवे स्टेशन

बुधवार शाम को एक बम धमाके ने कीव रेलवे स्टेशन को दहला दिया जहां हजारों महिलाएं और बच्चों को निकाला गया। बता दें कि बुधवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने रूस से यूक्रेन में हमलों पर रोक लगाने को कहा। पश्चिमी देशों की तरह ही क्रूज आपरेटर रायल कैरिबियन ग्रुप और वाइकिंग क्रूज ने बुधवार को रूस में अपने आपरेशन को रद करने का ऐलान कर दिया। इससे पहले यूक्रेन के कई शहरों पर रूसी सेना ने बम बरसाए और खार्कीव की सड़कों पर दोनों देशों की सेना आपस में भिड़े हुए थे।

jagran

बुधवार को जंग का सातवां दिन

जंग के सातवें दिन तक यूक्रेन से हजारों लोग अपना देश छोड़ बाहर चले गए वहीं पश्चिमी देशों ने रूस पर अनेकों प्रतिबंध लगा दिए जिसके कारण वहां की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है। पूर्वी यूक्रेन से हुए हमले की शुरुआत करने वाले रूसी सैनिकों ने पहले राजधानी कीव फिर खार्कीव और अब झाइतोमिर (Zhytomyr) पर हमलों की शुरुआत की दी है जो यहां का तीसरा सबसे बड़ा शहर है। बुधवार को एक वीडियो संदेश में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने कहा रूसी सैनिक हमारे देश को मिटा देना चाहते हैं, हम सबको खत्म करदेना चाहता है। 44 वर्षीय राष्ट्रपति जेलेंस्की ने दुनिया भर से आवाज उठाने की मांग की।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top