All for Joomla All for Webmasters
हेल्थ

एक्सरसाइज के बाद भी नहीं घट रहा आपका वजन? हो सकती हैं ये वजह

मोटापा आम समस्या बन गई है. लोग इससे निपटने के लिए कई तरह के नुस्खे अपनाते हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आप किस तरह से वजन घटा सकते हैं.

आजकल मोटापा आम समस्या बन गई है. लोग इससे निपटने के लिए कई तरह के नुस्खे अपनाते हैं. रोज जिम जाकर व्यायाम करने एवं पौष्टिक आहार देने के बावजूद वजन कम नहीं होता है. इसका कारण आपका मेटाबॉलिज्म और माइक्रोबायोम हो सकता है. इस को संतुलित करने के लिए फाइबर प्रीबायोटिक्स और प्रोबायोटिक्स पर ध्यान देना होगा. जैसे दही, फल और फ्लैक्सीड आदि .ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि किन कारणों की वजह से आपका वजन कम नहीं होता है. चलिए जानते हैं.

इस वजह कम नहीं होता है वजन-वजन कम ना होने के पीछे माइक्रोबायोम हो सकता है. माइक्रोबायोम आपके शरीर में मौजूद बैक्टीरिया और वायरस को मिलाकर बनता है. आपकी आंत में लाखों बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जिन्हें सामूहिक रूप से माइक्रोबायोम कहते हैं. यह बदलता रहता है. बैक्टीरिया का बदलाव आप के खानपान पर निर्भर करता है. अधिक बदलाव के कारण आप मधुमेह, मोटापा, सूजन एवं अंत रोग से पीड़ित हो सकते हैं.

आंतों और नींद का सम्बन्ध –आपके पेट में बैक्टीरिया स्वस्थ होना चाहिए क्योंकि सोते समय आपकी आंखों को यह प्रभावित करता है और हमारे सोने का गलत तरीका पेट में रहने वाले अच्छे बैक्टीरिया को स्वस्थ रखने से रोकता है. यह बैक्टीरिया, तनाव, चिंता और अवसाद के असंतुलन के बीच एक मजबूत संबंध दिखाते हैं जिससे आपको नींद ना आने की समस्या बढ़ती है. 

ऐसे रखें आंतों को स्वस्थ –

1) ज्यादा फाइबर वाले खाने का सेवन करें. चीनी और कार्बन वाले खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें.

2) कम फैट वाला खाना खाएं. तले भुने खाने से परहेज करें. जैतून का तेल पेट की सूजन को कम करता है आप इसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

3) ध्यान रखें कि आपकी प्लेट का 75% हिस्सा सब्जियों का रखें क्योंकि सब्जियां हमारी सेहत के लिए बहुत हेल्दी होती हैं.

4) फाइबर युक्त प्रीबायोटिक्स खाद्य पदार्थों का सेवन करें. जैसे मेवे, हरी सब्जी, बीज आदि. यह आपकी यादों के बैक्टीरिया को सही रखने में मदद करती हैं.

दवाओं से करें परहेज- एंटीबायोटिक दवाएं आपके पेट के बैक्टीरिया को नष्ट कर देती है. सामान्य दवाई भी ऐसा करती है. इसी तरह से सप्लीमेंट विटामिन की गोली से परहेज करें. यह पेट फूलने जैसी समस्याओं का कारण बन सकते हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top