All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

बनवाना चाहते हैं PAN Card? इस आसान स्टेप्स के साथ घर बैठे करें अप्लाई

pan_card

Online PAN Card: सरकार ने ऑनलाइन पैन कार्ड बनवाने का प्रोसेस बहुत आसान कर दिया है. बस 10 मिनट में आप घर बैठे पैन बनवा सकते हैं.

Online PAN Card: बैंक में अकाउंट खुलवाना हो या आयकर रिटर्न फाइल करना, पैन कार्ड इन सभी कामों में एक बहुत ही जरूरी डॉक्यूमेंट है. अगर आपने अभी तक पैन कार्ड नहीं बनवाया है, तो बस 10 मिनट में घर बैठे बिना किसी लाइन के झंझट के आ ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

कैसे बनवाएं ऑनलाइन पैन कार्ड

घर बैठे ऑनलाइन पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको सबसे पहले आपको ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाकर ‘Instant PAN through Aadhaar’ पर क्लिक करना होगा. इसके बाद ‘Get New PAN’ को चुनना होगा. आपसे आधार नंबर पूछा जाएगा और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जायेगा. एक बार OTP वैलिडेशन के बाद आपको e-PAN जारी कर दिया जायेगा.

Read more:Credit Card से कैश विड्राल चाहते हैं तो जानिए कितना भरना पड़ेगा ब्‍याज

क्यों जरूरी है पैन कार्ड

  • आईटी रिटर्न फाइल करने में 
  • बैंक में अकाउंट खोलने में
  • गाड़ी खरीदने या बेचने में
  • टेलीफोन कनेक्शन 
  • 5 लाख रुपये से ज्यादा ज्वेलरी खरीदने में
  • सिक्योरिटीज में निवेश करते समय या 50000 रुपये से ज्यादा के ट्रांजेक्शन पर
  • इंश्योरेंस प्रीमियम के लिए    
  • फॉरेन एक्सचेंज, प्रॉपर्टी, लोन, एफडी, कैश डिपॉजिट आदि के समय भी पैन कार्ड की जरूरत होती है

Read more:IRCTC News: अब रेलवे टिकट काउंटर पर खुल्ले पैसे का झंझट नहीं, पेटीएम से भुगतान कर खरीदें जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट

लाइफटाइम के लिए वैलिड होता है पैन कार्ड

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, एक बार जारी पैन लाइफटाइम के लिए पूरे देश में वैलिड होता है. यह पता बदलने या संबंधित अधिकारी के बदलने के बाद भी यह ठीक वैसे ही मान्य होता है. टैक्स डिपार्टमेंट के मुताबिक, पैन सिर्फ एक ही हो सकता है. एक से ज्यादा पैन कार्ड बनवाना अवैध है. इनकम टैक्स कानून, 1961 के सेक्शन 272बी के तहत एक से ज्यादा पैन कार्ड पाए जाने पर 10,000 रुपये की पेनाल्टी भरनी होगी.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top