All for Joomla All for Webmasters
शेयर बाजार

रूस-यूक्रेन युद्ध से बाजार में हाहाकार, निवेशकों के 5.59 लाख करोड़ हुए स्‍वाहा

stock market

रूस की तरफ से यूक्रेन के परमाणु संयंत्र पर हमला क‍िया जाने से दुन‍ियाभर के बाजार में उथल-पुथल का माहौल रहा. पिछले तीन दिन में ही घरेलू शेयर बाजार (Share Market) में लगामार गिरावट से निवेशकों को 5.59 लाख करोड़ का भारी नुकसान हुआ.

नई द‍िल्‍ली : दुन‍ियाभर के बाजार में चल रही उथल-पुथल के बीच पिछले तीन दिन से शेयर बाजारों (Share Market) में जारी गिरावट से निवेशकों को 5.59 लाख करोड़ का भारी नुकसान हुआ है. शेयर बाजार में शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन गिरावट रही. 30 शेयर वाला बीएसई (BSE) सेंसेक्स 768.87 प्‍वाइंट की ग‍िरावट के साथ 54,333.81 अंक पर बंद हुआ.

1215 अंक तक ग‍िर गया था सेंसेक्‍स

पिछले तीन दिन में शेयर बाजार में 1,913.47 अंक की गिरावट आई है. इसके साथ बीएसई में ल‍िस्‍टेड कंपनियों का मार्केट कैप तीन दिन में 5.59 लाख करोड़ रुपये घटकर 2,46,79,421.38 करोड़ पर आ गया. सप्‍ताह के अंत‍िम कारोबारी द‍िन सेंसेक्‍स एक समय 1,214.96 अंक तक लुढ़ककर 53,887.72 पर आ गया था.

परमाणु संयंत्र पर हमले से बढ़ा तनाव

इसी तरह एनएसई का निफ्टी 252.70 अंक की गिरावट के साथ 16,245.35 पर बंद हुआ. जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के विनोद नायर ने कहा, ‘यूक्रेन में स्थित यूरोप के सबसे बड़े परमाणु संयंत्र पर रूसी हमले की रिपोर्ट के बाद तनाव बढ़ने के साथ तेज बिकवाली हुई. तेल के दाम में तेजी के साथ आपूर्ति संबंधी बाधाओं को लेकर अनिश्चितता होने से मुद्रास्फीति के RBI के संतोषजनक स्तर से ऊपर जाने की चिंता पैदा हुई है.’

सैमको सिक्योरिटीज में इक्विटी शोध प्रमुख वाई शाह ने कहा, ‘पिछले हफ्ते की भारी उथलपुथल के बाद बाजार एक दायरे में रहा. बढ़ते वैश्विक तनाव और लंबे समय तक बिकवाली के चलते एक दायरे में घट-बढ़ कुछ समय से जारी है.’ उन्होंने कहा फिलहाल बाजार में 10 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आ चुकी है, इसके बावजूद हमारा मानना है कि यह तेजी शुरू होने से पहले का ठहराव है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top