All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

रेलवे स्‍टेशन पर म‍िलेगा हवाई ट‍िकट, बनेगा PAN व आधार; जानें कब शुरू होगी यह सुव‍िधा

Indian Railways

स्‍टेशनों पर आने-जाने वाले यात्र‍ियों को दूसरी महत्‍वपूर्ण सुव‍िधाएं भी म‍िल सकेंगी. रेलवे प्रशासन की तरफ से लगातार यात्र‍ियों की सुव‍िधाओं पर ध्‍यान द‍िया जा रहा है

नई सुविधा : आप अभी तक रेलवे स्‍टेशन (Railway Station) पर अध‍िकतर ट्रेन पकड़ने या ट‍िकट बुक कराने के ल‍िए आते हैं. लेक‍िन अब देश के रेलवे स्‍टेशनों पर हवाई जहाज का ट‍िकट भी बुक क‍िया जा सकेगा. इसके अलावा स्‍टेशन पर‍िसर में ही पैन और आधार कार्ड बनाने का भी काम होगा. इतना ही नहीं यहां से इनकम टैक्‍स र‍िटर्न भी फाइल करा सकेंगे.

यह भी पढ़ें: बदला Post Office से ब्‍याज म‍िलने का न‍ियम, कर लें यह काम वरना अटक जाएगा आपका पैसा

यात्री सुव‍िधाओं पर द‍िया जा रहा ध्‍यान

जी हां, अब देश के चुन‍िंदा रेलवे स्‍टेशनों पर आने-जाने वाले यात्र‍ियों को दूसरी महत्‍वपूर्ण सुव‍िधाएं भी म‍िल सकेंगी. रेलवे प्रशासन की तरफ से लगातार यात्र‍ियों की सुव‍िधाओं पर ध्‍यान द‍िया जा रहा है. इस क्रम में रेलवे की संस्था रेलटेल अब रेलवे स्टेशनों पर रेलवायर साथी क‍ियोस्‍क लगाने की प्‍लान‍िंग कर रही है.

फ्लाइट का टिकट भी बुक करा सकेंगे

रेलटेल की तरफ से खुलने वाले क‍ियोस्‍क के जर‍िये यात्री ट्रेन का टिकट बुक कराने के साथ फ्लाइट का टिकट भी बुक करा सकेंगे. इस सुव‍िधा को अभी झांसी के वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन पर शुरू करने की प्‍लान‍िंग चल रही है. आने वाले द‍िनों में रेलवे स्‍टेशन पर लगने वाले क‍ियोस्‍क में और भी सुव‍िधाएं शुरू की जाएंगी.

200 स्‍टेशन पर शुरू होगी सुव‍िधा

आपको बता दें वाराणसी और प्रयागराज रेलवे स्‍टेशन पर उपरोक्‍त सुव‍िधाएं मुहैया कराने वाले क‍ियोस्‍क की शुरुआत पहले ही हो चुकी है. इस सुव‍िधा को आने वाले समय में पूर्वोत्तर रेलवे के 200 स्‍टेशन पर शुरू क‍िया जाना है. रेलवे अध‍िकार‍ियों की तरफ से बताया गया क‍ि रेल प्रशासन द्वारा पैसेंजर फैस‍िल‍िटी में लगातार बढ़ावा क‍िया जा रहा है.

Source :
1 Comment

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top