All for Joomla All for Webmasters
हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश सरकार ने घटाई वृद्धावस्था पेंशन लाभार्थियों की आयु सीमा, रकम में इजाफा

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने शुक्रवार को राज्य विधानसभा में 2022-23 का बजट पेश किया। इस दौरान उन्होंने मासिक वृद्धावस्था पेंशन राशि को 1,001 रुपये से बढ़ाकर 1,500 रुपये करने की घोषणा की। मौजूदा सरकार का अपना पांचवां और आखिरी बजट पेश करते हुए ठाकुर ने बिना किसी आय सीमा के ऐसी पेंशन लेने के लिए उम्र सीमा 70 साल से घटाकर 60 साल करने की भी बात कही।

मुख्यमंत्री ने विधान सभा सदस्य स्थानीय क्षेत्र विकास योजना (MLALAD) कोष को मौजूदा 1.80 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 2 करोड़ रुपये करने की भी घोषणा की। बजट में एमएलएएलएडी फंड में 20 लाख रुपये की वृद्धि की गई है, जो कि दिसंबर में होने वाले अगले विधानसभा चुनाव से पहले आखिरी है।

MLALAD कोष में कुल 90 लाख रुपये की वृद्धि
ठाकुर ने कहा कि उनकी सरकार के दौरान एमएलएएलएडी कोष में कुल 90 लाख रुपये की वृद्धि की गई है। मुख्यमंत्री ने अगले वित्त वर्ष के लिए विधायकों के लिए विवेकाधीन अनुदान को 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 12 लाख रुपये प्रति वर्ष करने की भी ऐलान किया।

1000 नए आंगनबाडी भवन बनाने की भी घोषणा
सीएम ठाकुर ने राज्य में 1000 नए आंगनबाडी भवन बनाने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि पिछली कांग्रेस सरकार के पांच साल के कार्यकाल के दौरान नाबार्ड से कुल 3,200 करोड़ रुपये की 789 योजनाओं को मंजूरी दी गई थी, जबकि मौजूदा सरकार के दौरान 826 योजनाओं के लिए 3,452 करोड़ रुपये थी।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top