All for Joomla All for Webmasters
बिज़नेस

Credit Card के बिल पेमेंट में हो गई देरी, सिबिल स्कोर पर पड़ा बुरा असर तो इस तरह करें ठीक

credit-card

बहुत से लोग डिस्काउंट ऑफर्स को देखकर क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने लगते हैं. इस कारण बाद में उन्हें बिल चुकाने में दिक्कत होती है और उसके ऊपर ज्यादा बिल का बोझ बढ़ने लगता है.

हम जब भी बैंक के पास लोन लेने के लिए जाते हैं तो सबसे पहले बैंक हमारे क्रेडिट स्कोर (Credit Score) को चेक करते हैं. फाइनेंशियल एक्सपर्ट्स के अनुसार क्रेडिट कार्ड का बिल (Credit Card Bill Payment) सही समय पर न पेमेंट करने पर यह हमारे सिबिल स्कोर (CIBIL Score) पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है. आजकल के समय में क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड आदि हमारे जीवन का बहुत जरूरी हिस्सा बन गया है. ज्यादातर कंपनी अपनी क्रेडिट कार्ड के साथ कई आकर्षक ऑफर्स देती है, जिससे ग्राहकों को बड़ा लाभ मिलता है. लेकिन, क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का बिल सही समय पर न चुकाने पर कंपनी आप पर तगड़ा जुर्माना तो लगती ही है लेकिन, साथ ही यह आपके सिबिल स्कोर पर भी बहुत बुरा प्रभाव डालती है.

ये भी पढ़ें-इस सरकारी स्‍कीम में एक बार करना होगा न‍िवेश, हर महीने घर बैठे आएंगे 5000 रुपये

खराब सिबिल स्कोर होने पर आपको बाद में किसी भी बैंक से लोन लेने पर बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है. अगर आप ने भी तय समय के बाद क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान दिया है और आपको इस कारण आपका सिबिल स्कोर पर बुरा असर पड़ा है तो इसमें परेशान होने की जरूरत नहीं हैं. हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपने सिबिल स्कोर को ठीक (Tips to Increase CIBIL Score) कर सकते हैं-

इस तरह सही करें अपना सिबिल स्कोर
किसी प्रकार का कर्ज जैसे पर्सनल लोन, होम लोन, गाड़ी का लोन, क्रेडिट कार्ड आदि का इस्तेमाल बहुत जिम्मेदारी के साथ करें. साथ ही भुगतान सही समय पर करें. इससे आपका सिबिल स्कोर खराब नहीं होता है और आपकी क्रेडिट हिस्ट्री सही रहती है. हर लोन और बिल को चुकाने के आखिरी डेट को सही तरीके से नोट करके रखें. इससे आप तय समय से पहले बिल भुगतान कर दें जिससे आपको किसी तरह का जुर्माना नहीं देना पड़ेगा. इसके साथ ही आपके क्रेडिट स्कोर (Credit Score) पर भी बुरा असर नहीं पड़ेगा.

ये भी पढ़ें- Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद बदल जाएगा क्रिप्टो करेंसी का भविष्य, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

बेवजह की शॉपिंग से बचें-
बहुत से लोग बिना मतलब का ज्यादा डिस्काउंट ऑफर्स को देखकर क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने लगते हैं. इस कारण बाद में उन्हें बिल चुकाने में दिक्कत होती है और उसके ऊपर ज्यादा बिल का बोझ बढ़ने लगता है. ऐसे में क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग सोच समझकर ही करें.

लोन कम से कम लें-
जीवन में हमेशा खर्च करने से पहले व्यक्ति को सेविंग के बारे में सोचना चाहिए. इसके साथ ही अपने खर्चों को लिमिट में रखें जिससे भविष्य में आपके ऊपर लोन का ज्यादा दबाव न हो. इसके साथ ही ज्यादा लोन और खराब सिबिल स्कोर के कारण लोन एप्लीकेशन कैंसिल हो सकता है. इससे भी क्रेडिट स्कोर पर नेगेटिव असर पड़ता है. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top