All for Joomla All for Webmasters
बिहार

बिहार: अब मुख्यालय से होगी नल-जल योजना की ऑनलाइन मॉनिटरिंग, आपूर्ति बाधित होते ही जूनियर इंजीनियर को भेजी जाएगी सूचना

सभी जिलों में संचालित नल-जल योजना की ऑनलाइन मॉनिटरिंग राज्य मुख्यालय से भी हो सकेगी। इसको लेकर नल-जल योजना के तहत जिलों में स्थापित आईओटी डिवाइस को लिंक किया जाएगा। किस जिले में कितनी जगहों पर पेयजल आपूर्ति बाधित रही, इसकी प्रतिदिन की रिपोर्ट मिलती रहेगी। पंचायती राज और लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की मॉनिटरिंग मुख्यालय से होगी।

विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जल्द ही जिलों की डीवाइस को मुख्यालय से लिंक कर दिया जाएगा। इस सिस्टम के अंतर्गत किसी भी वार्ड में पेयजल की आपूर्ति बाधित होती है तो तत्काल उसकी जानकारी संबंधित क्षेत्र के कनीय अभियंता को भी जाएगी। अनुरक्षण नीति के तहत समय सीमा में त्रुटि को दूर करने की मुख्य जिम्मेदारी अभियंता की होगी। 

सभी एक लाख दस हजार ग्रामीण वार्डों में नियमित रूप से पेयजल की आपूर्ति होती रहे, इसी मकसद से यह व्यवस्था बनाई जा रही है। मालूम हो कि पंचायती राज विभाग द्वारा 58 हजार वार्डों में नल-जल योजना का संचालन किया जा रहा है। शेष वार्डों में लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग योजना का संचालन कर रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों के 99 प्रतिशत वार्डों में नल-जल योजना का काम पूरा कर लिया गया है। शेष में कार्य चल रहा है। 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय

To Top