All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

सीनियर सिटीजन के लिए फायदेमंद खबर! FD कराने पर ये बैंक दे रहे हैं सबसे बेहतर ब्याज- जानिए पूरी डिटेल

senior_citizen

Senior Citizen Fixed Deposit Investment: फिक्स्ड डिपॉजिट में Senior Citizen भी बड़ी संख्या में निवेश करते हैं. दरअसल यहां पैसा सुरक्षित रहता है और जरूरत पड़ने पर आप इसे आसानी से एक्सेस कर सकते हैं.

Senior Citizen Fixed Deposit Investment: सीनियर सिटीजन के लिए कई सारे ऐसे बैंक हैं जो उन्हें फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) यानी की एफडी (FD) पर आम ब्याज की दरों के मुकाबले बेहतर ब्याज दे रहा है. उदाहरण: आम नागरिक को को FD पर 7% के रेट पर इंट्रस्ट मिलता है. वहीं सीनियर सिटीजन को 7.50% या 7.75% के रेट पर इंट्रस्ट मिलेगा. आइए जानते हैं कौन-सा बैंक सीनियर सिटीजन को 2 साल की अवधि वाली FD पर सबसे बेहतर इंट्रस्ट रेट दे रहा है.

दरअसल सीनियर सिटीजन अपनी फ्यूचर प्लानिंग काफी सोच समझकर करते हैं. ज्यादातर सीनियर सिटीजन सुरक्षित इन्वेस्टमेंट के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट करते हैं, जहां उन्हें स्थायी रिटर्न, लोन और टैक्स सेविंग्स का भी फायदा मिलता है. इसके अलावा कई बैंक ऐसे हैं, जो पे-आउट ऑप्शन्स उपलब्ध कराते हैं, जिसमें से आप अपनी जरूरतों के आधार पर चुन सकते हैं.    

एक्सिस बैंक Bank

एक्सिस बैंक सिनीयर सिटीजन को 2 साल की अवधि वाले Fixed Deposit पर 6.05% का ब्याज दे रहे हैं. इस बैंक में 10,000 रुपये के निवेश पर राशि बढ़कर 11276.03 रुपये हो जाएगी. 

Read more:केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! DA एरियर को लेकर आया बड़ा अपडेट, होली पर मिलेगा तोहफा

बंधन बैंक

बंधन बैंक में 2 साल की FD पर फिलहाल में 7% के रेट पर इंट्रस्ट दे रहा है. इसमें 10 हजार रुपये लगाने पर आपका पैसा बढ़कर 11488.82 रुपये हो जाएगा.

IDFC फर्स्ट बैंक

IDFC फर्स्ट बैंक में सिनीयर सिटीजन को फिलहाल दो साल की FD पर 6.25% का इंट्रस्ट रेट मिल रहा है. इसमें 10,000 रुपये इन्वेस्ट करने पर राशि बढ़कर 11320.54 रुपये हो जाएगी.

इंडसइंड बैंक

इंडसइंड बैंक में 2 साल की अवधि वाली FD पर मौजूदा समय में 7% की दर से ब्याज मिल रहा है. इसमें 10,000 रुपये लगाने पर आपका पैसा बढ़कर 11488.82 रुपये हो जाता है.

Read more:सरकार ने बदल द‍िया PPF अकाउंट का न‍ियम, नहीं पढ़ा तो होगा बड़ा नुकसान

RBL बैंक

RBL बैंक में दो साल की एफडी पर वर्तमान में 7 फीसदी की ब्याज दर मौजूद है. इसमें 10,000 रुपये का निवेश करने पर राशि बढ़कर 11488.82 रुपये हो जाएगी.

अगर आप मौजूदा समय में लंबे समय की FD में निवेश करते हैं और बाद में मैच्योरिटी से पहले FD तोड़कर ज्यादा इंट्रस्ट रेट उसमें दोबारा इन्वेस्ट कर देते हैं, तो जुर्माना लगाया जा सकता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top