All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

ATM से कैश निकालते समय Green लाइट का रखें ध्‍यान! वरना खाली हो जाएगा अकाउंट

ATM Card Cloning: हैकर किसी भी ग्राहक का डाटा एटीएम मशीन में कार्ड लगाने वाले स्लॉट से चुरा लेते हैं. वह एटीएम मशीन के कार्ड स्लॉट में ऐसी डिवाइस लगा देते हैं, जो आपके कार्ड की पूरी जानकारी स्कैन कर लेती है. इसके बाद वह ब्‍लूटूथ या किसी दूसरी वायरलेस डिवाइस से डाटा चुरा लेते हैं.

नई दिल्ली: एटीएम से कैश सभी निकालते हैं, लेकिन कई बार आपकी बस एक छोटी सि गलती आपको करोड़ों का नुकसान पहुंचा देती है. साइबर क्राइम के मामले आजकल तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन के साथ ही एटीएम से पैसा न‍िकालना भी अब सुरक्ष‍ित नहीं है. दरअसल, अंतिम कुछ समय से एटीएम फ्रॉड से जुड़ा हर द‍िन नया मामला सामने आ रहा है, ऐसे में आप जब भी एटीएम से पैसा निकालें सतर्क रहें.

एटीएम से चोरी हो जाते हैं आपके डिटेल्स

जब भी आप एटीएम से पैसे निकालें तो अलर्ट जरूर रहें. एटीएम यूज करने के बाद आपको सावधानी पूर्वक उसकी जांच जरूर कर लेना चाहिए. एटीएम में सबसे ज्यादा खतरा कार्ड क्लोनिंग (ATM Card Cloning) से होता है. आइए जानते हैं कैसे आपके डिटेल्स यहां आसनी से चोरी हो जाते हैं.

Read more:ICICI Bank के क्रेडिट कार्ड का पेमेंट देर से करने पर लगेगा भारी लेट चार्ज, जानें SBI, HDFC और Axis Bank के बारे में भी

कैसे चोरी होते हैं डाटा?

आजकल हैकर्स बहुत शातिर हो गए हैं. ये हैकर्स किसी भी ग्राहक का डाटा एटीएम मशीन में कार्ड लगाने वाले स्लॉट से चुरा लेते हैं. दरअसल, इसके लिए वह एटीएम मशीन के कार्ड स्लॉट में ऐसी डिवाइस लगा देते हैं, जो आपके कार्ड की पूरी जानकारी को स्कैन कर लेती है. इससे आपकी सारी डिटेल्स उस डिवाइस में चली जाती है. इसके बाद वह ब्‍लूटूथ या किसी दूसरी वायरलेस डिवाइस से इस डाटा को चुरा लेते हैं.

अपनाए ये तरीका

लेकिन, इसके बाद भी आपके डेबिट कार्ड का पूरा एक्सेस लेने के लिए हैकर के पास आपका पिन नंबर होना अनिवार्य है. इसक लिए भी हैकर्स के पास तरीका है. हैकर्स पिन नंबर को किसी कैमरे से ट्रैक कर लेते हैं. यानी आपके डट की चोरी के लिए उनके पास पूरी व्यवस्था होती है. इससे बचने के लिए आप जब भी एटीएम में अपना पिन नंबर एंटर करें तो उसे दूसरे हाथ से ढंक लें, ताकि सीसीटीवी कैमरे से उसे देखा न जा सके.

Read more:बदला Post Office से ब्‍याज म‍िलने का न‍ियम, कर लें यह काम वरना अटक जाएगा आपका पैसा

एटीएम की इस तरह जांच जरूर कर लें 

– इसके अलावा आप जब एटीएम जाएं तो एटीएम मशीन के कार्ड स्लॉट को जांच लें.
– अगर आपको लगे की एटीएम कार्ड स्लॉट में कोई छेड़खानी की गई है या फिर स्लॉट ढीला है या कोई और गड़बड़ है तो उसे यूज न करें.
– इसके अलावा कार्ड स्लॉट में कार्ड लगाते समय उसमें जलने वाली ‘हरी लाइट’ (Grenn Light) पर नजर रखें. 
– अगर यहां स्लॉट में ग्रीन लाइट जल रही है तो आपका एटीएम सुरक्षित है.
– लेकिन अगर इसमें लाल या कोई दूसरी लाइट नहीं जल रही है तो एटीएम को यूज न करें.

ऐसे स्थिति में पुलिस को करें इन्फॉर्म

अगर आप भी काभी एटीएम जाएं और वहां आपको लगे कि आप हैकर्स की जाल में फंस चुके हैं और बैंक भी बंद है तो आप तटकल ही पुलिस से संपर्क करें. अगर आपने सही समय पर इसकी जानकारी पुल‍िस को देते हैं तो वहां पर फ‍िंगर प्र‍िंट म‍िल सकते हैं. या फिर ब्लूटूथ कनेक्शन के जरीय उस फ्रॉड तक भी पहुंचा जा सकता है. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top