All for Joomla All for Webmasters
हेल्थ

गर्दन का कालापन दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, दो दिनों में ही दिखेगा असर

कई बार चेहरे पर इतना ध्यान दे दिया जाता है कि हम दूसरे बॉडी पार्ट्स को भूल ही जाते हैं. वहीं गर्दन की तरफ तो ध्यान ही नहीं जाता. हम आपको कुछ घरेलु नुस्खे बताएंगे जो आपकी मदद करेंगे.

सभी चाहते हैं कि उनका चेहरा हर दिन साफ होने के साथ-साथ खूबसूरत दिखे. जिसके लिए वह अपने स्किन केयर डेली रूटीन को फॉलो करते हैं. कई बार चेहरे पर इतना ध्यान दे दिया जाता है कि हम और बॉडी पार्ट्स को जैसे भूल ही जाते हैं. हम ये भूल जाते हैं कि इतने प्रोडक्ट्स की मदद से हम अपने चेहरे को तो अच्छा बना ले रहे हैं लेकिन जब बात आए गर्दन कि तो उस पर तो ध्यान ही नहीं दे रहे. कई बार गर्दन पर ध्यान न देने से हमारे गर्दन पर मैल जमा हो जाता है जो की साफ दिखाई देने लगता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलु नुस्खे बताएंगे  जो की आपकी गर्दन को साफ रखने में मदद करेंगे. चलिए जानते हैं.

गुलाब जल, कच्चा पपीता और दही– आप अपनी गर्दन के मेल को छुड़ाने के लिए गुलाब जल कच्चा पपीता के साथ-साथ दही का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए कच्चे पपीते को पीसकर उसका पेस्ट तैयार कर लें और उसमें गुलाब जल के साथ साथ दही मिलाएं. इस पेस्ट को अपनी उंगलियों की मदद से गर्दन पर लगाएं और फिर से 15 मिनट तक धीरे-धीरे स्क्रब करते हुए साफ पानी से धो ले.

हल्दी, दूध और बेसन- ऐसा करने के लिए आप हल्दी, दूध और बेसन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे तैयार करने के लिए बेसन और दूध एक एक चम्मच लें, जिसमें चुटकी भर हल्दी को मिलाएं. इस पैक को गर्दन पर लगाएं और इसे सूखने के लिए थोड़ी देर छोड़ दें. सूख जाने के बाद स्क्रब करते हुए इसको साफ कर लें. हफ्ते भर ऐसा करने से आपकी गर्दन बिल्कुल साफ नजर आएगी.

बेसन के साथ नींबू- बेसन के साथ नींबू भी आपकी गर्दन से मेल को हटा सकता है. ऐसा करने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच बेसन ले और नींबू का रस डालें. इस पेस्ट को अपनी गर्दन पर अच्छे से लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें. उसके बाद इसको स्क्रब करने के बाद पानी से धो लें.

आलू, चावल और गुलाब जल- आलू, चावल और गुलाब जल से भी आपको काफी फायदा मिल सकता है. ऐसा करने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच चावल का आटा लें, जिसमें कि आलू का रस मिला लें. इस पेस्ट को बनाने के लिए एक चम्मच गुलाब जल भी मिलाएं. इस पेस्ट को तैयार करके 15 से 20 मिनट तक गर्दन पर लगाकर छोड़ दें और फिर पानी से धों लें.

शहद और नींबू- शहद और नींबू का पेस्ट भी आपके लिए फायदेमंद करार हो सकता है. इसके लिए एक बाउल में एक चम्मच नींबू का रस लें और उसमें शहद मिलाएं. इस पेस्ट को फिर हल्के हाथों से गर्दन पर अप्लाई करें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top