All for Joomla All for Webmasters
लाइफस्टाइल

फटाफट कम होगा बेली फैट, ब्रेकफास्ट में शामिल करें प्रोटीन से भरी ये चीजें

आपका ब्रेकफास्ट हमेशा हेल्थी होना चाहिए. ऐसे में वजन कम करने वाले लोग हमेशा परेशान रहते हैं कि सुबह के वक्त ब्रेकफास्ट में ऐसी कौन-सी चीजें शामिल करें, जिससे आपका ब्रेकफास्ट हेल्थी भी और आपका वजन भी कम हो. तो चलिए हम आपको बताते हैं इस प्रकार के फूड.

नई दिल्ली: हेल्थी ब्रेकफास्ट करना किसे नहीं पसंद हैं, लेकिन बदलती लाइफस्टाइल के चलते ज्यादातार लोग अनहेल्थी फूड अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर लेते है. आजकल के दौर में आप ब्रेकफास्ट में हेल्थी चीजें शामिल करते हुए बैली फैट को भी कम कर सकते हैं. अब आप सोच रहे हैं होंगे कि भला ऐसे कौन-से फूड हैं, जिन्हें अपने नाश्ते में शामिल करके हेल्थी होने के साथ-साथ वजन भी कम किया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं कि ऐसे कौन-से फूड हैं, जिन्हें हमें अपने ब्रेकाफास्ट में शामिल करना चाहिए. 

चीला खाना है बेहतर ऑप्शन 

चीला खाना ब्रेकाफास्ट के लिए बेहद ही अच्छा ऑप्शन है. माना जाता है कि बेसन का चीला प्रोटीन का सबसे बेस्ट सोर्स है. इसको भी आप अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते है. बेसन चीले में कई चीजों का इस्तेमाल होता है जैसे टमाटर, हरी मिर्च, अजवाइन, हरी मिर्च और हरा धनिय.  बता दें कि इन सभी चीजों में भरपूर मात्रा में हेल्दी मिनरल्स और न्यूट्रिएंट्स होते हैं. 

दलिया खाने से वजन भी होगा कम 

दलिया भी ब्रेकाफास्ट में आप शामिल कर सकते हैं. माना जाता है कि दलिया फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है. सुबह में एनर्जी देने के साथ ही वजन कम करने में भी दलिया काफी फायदेमंद है.  नाश्ते में नमकीन दलिया बनाएं और इसमें सभी तरह की सब्जियां आप मिला सकती हैं.

ब्रेकाफास्ट में शामिल करें पनीर भुर्जी

पनीर भुर्जी भी वजन कम करने के साथ-साथ हेल्थी ब्रेकफास्ट है. बता दें कि पनीर भुर्जी प्रोटीन से भरपूर होती है. इसको बनाते वक्त आप इसमें खूब सारी सब्जियां मिलाएं इसी के साथ टेस्ट को बढ़ाने के लिए हरी मिर्च मिलाना न भूलें. 

पोहा भी है बेहतर विकल्प

पोहा भी आमतौर पर ज्यादार लोग खाते हैं. यदि आप नाश्ते में पोहा खाएंगे तो आपको प्रोटीन तो मिलने के साथ-साथ वजन भी कम होगा. पोहा खाने के बाद भी आपको पेट हल्का लगेगा. इसमें कार्ब्स, प्रोटीन, फाइबर और फैट होते हैं. पोहा में मूंगफली के दाने मिलाना न भूलें। 

रोज खाएं उपमा

 उपमा खाना भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. सुबह के नाश्ते में आप इसे शामिल कर सकते हैं. इसको खाने से आप पूरे दिन एक्टिव  रहेंगे. इसमें एनर्जी की अच्छी मात्रा होती है. उपमा में चने की दाल और सब्जियां मिलाएं और टेस्टी से उपमा को सुबह के नाश्ते में खाएं. इसको खाने से वजन भी कम रहेगा. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top