All for Joomla All for Webmasters
राजनीति

5 राज्यों का Exit Poll आज शाम होगा जारी, जानिए INSIDE स्टोरी

Exit Poll For Assembly Election 2022: वैसे तो 5 राज्यों के विधान सभा चुनाव के नतीजे 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे लेकिन उससे पहले ही आज शाम को एग्जिट पोल जारी कर दिए जाएंगे, जिनमें चुनाव में किसकी जीत होगी इसका अनुमान लगाया जाएगा.

नई दिल्ली: आज (7 मार्च को) शाम 7 बजे कई एजेंसियां पांच राज्यों में हो रहे विधान सभा चुनाव (Assembly Election) का EXIT POLL जारी करेंगी, जिसमें अनुमान लगाया जाएगा कि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), पंजाब (Punjab), उत्तराखंड (Uttarakhand), मणिपुर (Manipur) और गोवा (Goa) में किसकी सरकार बनेगी? हालांकि चुनाव आयोग (EC) विधान सभा चुनाव के नतीजों की घोषणा 10 मार्च को करेगा और वही इकलौते और आखिरी परिणाम होंगे. ऐसे में सवाल उठता है कि EXIT POLL कैसे तैयार किए 

Read More : शिवराज सरकार में नहीं है सबकुछ ठीक! BJP के सामने अपने ही खड़े कर रहे चुनौती

कैसे तैयार किए जाते हैं EXIT POLL?

बता दें कि पोलिंग बूथ से निकल रहे वोटर्स से पूछा जाता है कि उन्होंने वोट किसको दिया है और उनकी राय के आधार पर EXIT POLL तैयार किए जाते हैं. वोटिंग को लेकर सवाल वोटर से पोलिंग बूथ से निकलते वक्त पूछा जाता है इसीलिए इसे EXIT POLL कहते हैं.

EXIT POLL से क्या मालूम होता है?

माना जाता है कि वोट डालने के बाद पोलिंग बूथ से निकलते वक्त वोटर सच बोलता है और इसी वजह से EXIT POLL के सटीक होने की संभावना ज्यादा होती है. पोलिंग बूथ से निकले वोटर्स से पूछे गए सवालों के आधार पर EXIT POLL तैयार किए जाते हैं

EXIT POLL कौन कराता है?

EXIT POLL प्राइवेट सर्वे कंपनी और मीडिया संस्थान कराते हैं. सरकारी एजेंसियां ऐसी किसी भी तरह की गतिविधि में भाग नहीं लेती हैं.

EXIT POLL और परिणाम में क्या है कोई संबंध?

EXIT POLL का नतीजों से कोई संबंध नहीं होता है. चुनाव आयोग आधिकारिक रूप से नतीजों की घोषणा करता है. चुनाव आयोग की तरफ से जारी किए गए परिणाम ही इकलौते और अंतिम होते हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top