All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

Credit Cards: एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड्स रखते हैं? समझिए आपके लिए कितना फायदा और कितना नुकसान

sbi_bpcl_credit_card

क्रेडिट कार्ड (credit card) का प्रचलन बढ़ता जा रहा है. ऐसे में कई लोग एक से अधिक क्रेडिट कार्ड रखना चाहते हैं. आइए जानते हैं इससे जुड़े फायदे और नुकसान.

इनवेस्टोपीडिया (investopedia) रिसर्च की मानें तो अधिक क्रेडिट कार्ड्स रखना आपका सिंगल कार्ड पर यूटिलाइजेशन रेश्यो कम कर सकता है. क्रेडिट कार्ड्स रखने की कोई निश्चित संख्या तय नहीं होती. अगर आप ठीक तरह से इसे मैनेज नहीं करते हैं तो 2 क्रेडिट कार्ड रखना भी आपको भारी पड़ सकते हैं. लेकिन वहीं दूसरी तरफ अगर आप ठीक तरह से यूटिलाइज करते हैं तो मल्टीपल कार्ड्स होना आपके लिए फायदेमंद भी हो सकता है. आइए जानते हैं कैसे.

अधिक क्रेडिट कार्ड्स के फायदे 


1. यूटिलाइजेशन रेश्यो/ क्रेडिट स्कोर में फायदा


अधिक क्रेडिट कार्ड का फायदा यह है कि समय पर पेमेंट करने से आपका क्रेडिट स्कोर तो बेहतर होता ही है. साथ ही सिंगल क्रेडिट कार्ड पर यूटिलाइजेशन रेश्यो भी कम होता है. जिससे क्रेडिट स्कोर बढ़ता है.

Read more:SBI के ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी! घर बैठे फटाफट करें ये काम, टैक्स में मिलेगी बंपर छूट

2. बैलेंस ट्रांसफर की सुविधा


एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखने का फायदा यह है कि अगर किसी मजबूरी के कारण आप क्रेडिट कार्ड का पेमेंट नहीं कर पा रहे हैं तो आप दूसरे क्रेडिट कार्ड से इसका पेमेंट कर सकते हैं. इस तरह आपको पेमेंट करने के लिए एक साइकिल (लगभग एक महीने) का समय और मिल जाता है.

3. अधिक लिमिट का फायदा 


अधिक कार्ड्स आपको ज्यादा लिमिट देते हैं. इस तरह आपको किसी इमरजेंसी के समय ये क्रेडिट कार्ड्स मदद कर सकते हैं.

Read more:ATM से कैश निकालते समय Green लाइट का रखें ध्‍यान! वरना खाली हो जाएगा अकाउंट

4. शॉपिंग के समय विकल्प 


ऑनलाइन शॉपिंग के समय क्रेडिट कार्ड होल्डर्स को अलग से कई तरह के फायदे दिए जाते हैं. ऐसे में कई बैंक ये ऑफर देते हैं और कई बैंक के कार्ड्स ये ऑफर आपको नहीं दे रहे होते. तो ऐसे में अगर आपके पास अधिक क्रेडिट कार्ड्स रखते हैं तो आपके पास ज्यादा ऑप्शन होते हैं.

अधिक क्रेडिट कार्ड्स के नुकसान 


अधिक क्रेडिट कार्ड्स होने का सबसे बड़ा नुकसान ये है कि आपका खर्चा भी बढ़ सकता है. ऐसे में आप ज्यादा कर्ज के जाल में फंस सकते हैं. साथ ही ये आपके क्रेडिट स्कोर पर भी उतना ही बुरा असर डालेगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top