All for Joomla All for Webmasters
हिमाचल प्रदेश

Driving Licence: हिमाचल प्रदेश में लर्निंग लाइसेंस बनाना होगा और आसान, घर बैठे ही दे सकेंगे टेस्‍ट

Driving Licence HP हिमाचल प्रदेश में अब घर बैठे ही लाइसेंस बना सकेंगे। प्रदेश सरकार ने बजट में भी इस संबंध में घोषणा की है। अब लर्निंग लाइसेंस के लिए टेस्‍ट भी घर बैठे ही दे सकेंगे। ई परिवहन व्यवस्था में यह प्रव‍िधान भी किया जाएगा।

शिमला, राज्‍य ब्‍यूरो। Driving Licence HP, हिमाचल प्रदेश में अब लर्निंग लाइेंसस बनाना और आसान होगा। अब घर बैठे ही लाइसेंस बना सकेंगे। लर्निंग लाइसेंस के लिए टेस्‍ट देने भी घर से आफि‍स नहीं जाना पड़ेगा। ई परिवहन व्यवस्था के माध्यम से परिवहन क्षेत्र में लर्निंग लाइसेंस को छोड़ लगभग हर सेवा आनलाइन है। 2022-23 में लर्निंग लाइसेंस को भी ई परिवहन व्यवस्था में शामिल किया जाएगा। अब घर बैठे ही लर्निंग लाइसेंस बनाया जा सकेगा। आनलाइन टेस्‍ट की सुविधा भी प्रदान कर दी जाएगी। हालांकि पक्‍का लाइसेंस बनाने के लिए ड्राइविंग ट्रायल देना ही पड़ेगा। लेकिन इससे पहले लर्निंग लाइसेंस के टेस्‍ट के लिए भी लोगों को अपना कामकाज छोड़कर सरकारी दफतरों के चक्‍कर लगाने पड़ते थे। इस संबंध में ई परिवहन व्‍यवस्‍था में सरकार की ओर पूरी व्‍यवस्‍था कर दी जाएगी।

ग्रामीण क्षेत्रों में बनी सड़कों की पासिंग के लिए निर्धारित मापदंडों की समीक्षा की जाएगी। छोटे चारपहिया और छोटी बसों के लिए रोड पासिंग के लिए अलग से निर्देश जारी किए जाएंगे। एंबुलेंस पंजीकरण के लिए कोई निर्देश नहीं हैं। संबंधित प्रविधानों में आवश्यक संशोधन किए जाएंगे। नीति आयोग ने इलेक्ट्रिकल वाहन नीति बनाने के लिए प्रदेश को लाइट हाउस स्टेट के रूप में चयनित किया है। प्रदेश सरकार ने बजट में इलेक्ट्रिक व्हीकल पालिसी 2021 को मंजूरी दी है। मौजूदा सरकार केंद्र के सहयोग से इलेक्ट्रिक व्हीकल एंड कंपोनेंट मैन्युफेक्चरिंग पार्क स्थापित करेगी। इस वर्ष सरकार इस पर विस्‍तार से काम करेगी।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top