All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

Edible Oil Price Hike: आम जनता को झटका! त्योहारी सीजन में बढ़े खाने के तेल के दाम, PM मोदी कर सकते हैं समीक्षा

palm_oil

Edible Oil Price News: रूस-यूक्रेन के बीच आम लोगों को तगड़ा झटका लगा है. त्योहार से पहले ही पैक्ड पाम ऑयल, सनफ्लावर, सोया और वनस्पति तेल के दाम में इजाफा हुआ है. इन कीमतों पर नियंत्रण के लिए सरकार कोशिश कर रही है. बताया जा रहा है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इसे लेकर जल्द समीक्षा कर सकते हैं. 

नई दिल्ली: Edible Oil Price News: रूस-यूक्रेन जंग का असर अब चौतरफा दिखने लगा है. पहले क्रूड ऑयल, फिर रोजमर्रा की कुछ चीजों के साथ अब इस विवाद का असर किचन पर भी दिख रहा है. एक तरफ यूक्रेन पर रूस के ताबरतोड़ हमले और दूसरी तरफ त्योहारी सीजन में बढ़ती डिमांड की वजह से खाने के तेल (Edible Oil) के दाम बढ़ गए हैं.

इस बढ़ोतराई के तहत पैक्ड पाम ऑयल, सनफ्लावर, सोया और वनस्पति तेल के दाम में इजाफा हुआ है. हालांकि, इस बार सरसों तेल की कीमतों में कम बदलाव दिख रहा है. सरकार लगातार इस महंगाई को कंट्रोल करने की कोशिश में लगी है. उपभोक्ता मामलों का मंत्रालय पहले ही इसपर 2 बैठकें कर चुका है. अब उम्मीद जताई जा रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इसकी समीक्षा कर सकते हैं.

कितने बढ़ी कीमतें?

महज 20 दिन के रिकॉर्ड को देखें तो 15 फरवरी से 5 मार्च के बीच इन तेलों की कीमत में 10 से 36 रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गई. दिल्ली में 132 रुपये में बिकने वाला पाम ऑयल की कीमत में 28 रुपये की बढ़ोतरी हो चुकी है. यानी अब लोगों को इसके लिए 160 रुपये देने पड़ रहे हैं. वहीं, मुंबई में इसमें 13 रुपये, उड़ीसा के कटक में 23 और चेन्नई में 25 रुपये की बढ़ोतरी हो चुकी है. वहीं आंध्र प्रदेश के कुर्नूल में यह 35 रुपये तक महंगा हो चुका है. 

Read more:रेलवे स्‍टेशन पर म‍िलेगा हवाई ट‍िकट, बनेगा PAN व आधार; जानें कब शुरू होगी यह सुव‍िधा

पैक्ड सोया तेल की दरें

इस महंगाई से सोया तेल भी अछूता नहीं है. दिल्ली में इसकी कीमत 157 रुपये थी जो बढ़ कर 179 रुपये प्रति लीटर हो गई है. कोलकाता में इसकी कीमत में 17 रुपये, हैदराबाद में 14, बरेली में 25 तो हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में 22 रुपये का इजाफा हुआ है. जाहिर है इस बढ़ोतरी का असर आम लोगों की जेब पर पड़ेगा.

क्या है वनस्पति तेल का नया रेट

इसके अलावा, पैक्ड वनस्पति तेल की कीमते भी अधिकांश शहरों में बढ़ गईं हैं. राजधानी दिल्ली में वनस्पति तेल की कीमत में 20 रुपये, श्रीनगर में 25, पटना में 20 तो बेंगलुरु में 23 रुपये तक इजाफा हो गया है. वहीं उत्तराखंड के हल्द्वानी में इसकी कीमत 59 रुपये बढ़कर 195 हो चुकी है. भुवनेश्वर, कोयंबटूर में भी करीब 30 रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

Read more:जल्द बनवाना है पासपोर्ट तो इस तरह ऑनलाइन करें अप्लाई, फॉलो करें यह स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

कितनी बढ़ी हैं कीमतें

अलग-अलग बढ़ोतरी देखें तो सनफ्लावर ऑयल की कीमतों में 6 से 31 रुपये तक बढ़ोतरी हुई है. राजधानी दिल्ली में 6 रुपये, गोरखपुर में 10, मुंबई में 17, राजकोट में 8 रुपये तक कीमते बढ़ गई हैं. भुवनेश्वर में लोगों को इसके लिए 183 रुपये देने पड़ रहे हैं. वहीं बेंगलुरु में कीमत 31 रुपये बढ़कर 166 रुपये हो चुकी है. हैदराबाद में इसकी रेट 165 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जो कुछ दिनों पहले तक 138 रुपये थी.   

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top