All for Joomla All for Webmasters
लाइफस्टाइल

शादी के बाद लड़कियां न करें 5 मिस्टेक, नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने

शादी करना किसी भी महिला की जिंदगी का अहम स्टेज होता है, इसलिए नए रिलेशन से में पहुंचने से पहले ऐसी बातों को जानना जरूरी है जिसकी वजह से शादी बाद दिक्कतें आ सकती हैं.

नई दिल्ली: इंटरनेशनल वूमेंस डे (International Women’s Day) के मौके पर हम महिलाओं की बात जोर शोर से करते हैं, लेकिन अक्सर साल के बाकी दिन हम उनसे जुड़ी समस्याओं को नजरअंदाज कर कर देते हैं. किसी लड़की की जिंदगी में शादी एक अहम पड़ाव होता है. इस स्टेज में पहुंचने से पहले अपने माइंड को मेकअप करना जरूरी है नहीं तो मैरिज लाइफ में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

शादी के बाद न करें ये 5 गलतियां

1. अपनी खुशी पर ध्यान न देना

शादी के बाद अक्सर महिलाओं अपनी पर्सनल हैप्पिनेस को नजरअंदाज कर परिवार की खुशियों पर पूरा फोकस करने लगती है. इस तरह से मन माकर जिंदगी जीना सही नहीं है क्योंकि बाद में ये अग्रेशन का रूप ले लेता है. इसलिए फैमिली की जरूरत के साथ अपनी खुशियों को जरूर पूरा करें

2. सही तरीके से अपनी बात न रखना

आमतौर पर कई बार ऐसा होता है कि पति अपनी पत्नी की बात नहीं सुनते हैं, इसकी वजह से हो सकती है कि महिलाएं अपनी परेशानियों को सही तरीके से प्रेजेंट नहीं कर पातीं. सबसे पहले अपने हसबैंड के मिजाज को समझें. अगर एक तरीका काम नहीं कर रहा है तो दूसरा तरीका अपनाएं. खुद की कम्यूनिकेशन स्किल को सुधारकर आप अपनी बात पति तक पहुंचा सकती हैं.

3. सेल्फ डिपिंडेंट न बनना

भारत में शादी के बाद आमतौर पर पत्नियां अपने खर्च के लिए पति पर निर्भर रहती हैं, हसबैंड से बार-बार पैसे मांगना उन्हें अच्छा नहीं लगता है. अगर महिलाएं मैरीड लाइफ में जॉब करते हुए खुद का खर्च उठाएंगी तो वो न सिर्फ आत्मनिर्भर बनेंगी, बल्कि पति को भी मुसीबत के वक्त फाइनेंसिअल सपोर्ट कर पाएंगी.

4. मनी सेविंग न करना

अक्सर महिलाएं शादी के बाद ज्यादा खर्च करने की गलतियां कर बैठती हैं, लेकिन कुछ पैसे भविष्य के लिए बचाना भी जरूरी है. अगर आप वर्किंग वूमेन हैं तो सैलरी का कुछ हिस्सा सेविंग के लिए रख लें. अगर हाउस वाइफ हैं तो पति द्वारा दिए गए पैसे में से कुछ अमाउंट फ्यूचर के लिए बचा सकती हैं जिससे मुश्किलें आने पर आपको किसी से पैसे मांगने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

5. फिजिकल रिलेशन को तरजीह न देना

मौजूदा दौर में ऐसा देखा गया है कि शादी के बाद महिलाएं घर के कामों में इतनी बिजी हो जाती हैं, कि वो पति का अपना प्राइवेट टाइम नहीं दे पातीं, ऐसी गलती बिलकुल न करें. फिजिकल रिलेशन के लिए टाइम जरूर निकालें, इससे रिश्ते को मजबूती मिलती है और शादीशुदा जिंदगी भी एक्साइटिंग बनी रहती है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top