All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

स्वतंत्रता सेनानियों के लिए बड़ी खुशखबरी! सरकार ने जारी किए 3,274 करोड़, जानिए कैसे मिलेगा फायदा

senior_citizen

Freedom Fighters Pension Scheme: स्वतंत्रता सेनानियों के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. नरेंद्र मोदी सरकार ने अगले चार साल तक के लिए स्वतंत्रता सैनिक सम्मान योजना को बढ़ाने का फैसला किया है. इसके लिए सरकार ने 3,274.87 करोड़ रुपये के आवंटन को मंजूरी भी दी है.

नई दिल्ली: Freedom Fighters Pension Scheme: त्योहारी सीजन में सरकार अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए बड़े ऐलान करती रहती है. इस बार भी होली से पहले मोदी सरकार ने स्वतंत्रता सेनानियों और उनके पात्र आश्रितों को बड़ा तोहफा दिया है. स्वतंत्रता सेनानियों के लिए सैनिक सम्मान योजना (SSSY) की अवधि बढ़ा दी गई है. बढ़ती महंगाई के बीच सरकार के इस फैसले से स्वतंत्रता सेनानियों को काफी राहत मिलेगी.

केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला

दरअसल, केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए अगले चार साल तक के लिए स्वतंत्रता सैनिक सम्मान योजना को बढ़ाने का फैसला किया है. इसके लिए सरकार ने 3,274.87 करोड़ रुपये के आवंटन को मंजूरी भी दे दी है. इस योजना के तहत स्वतंत्रता सेनानियों और उनके पात्र आश्रितों को वित्त वर्ष 2025-26 तक पेंशन, महंगाई राहत (DR) और अन्य वित्तीय लाभ भी दिए जाएंगे.

Read more:SBI, HDFC और ICICI के अकाउंट होल्‍डर्स को होगा फायदा, बैंक लागू करेंगे यह सर्व‍िस?

23,566 स्वतंत्रता सेनानियों को होगा फायदा

गौरतलब है कि इस योजना के तहत देशभर में कुल 23,566 लाभार्थियों को सीधा फायदा होगा. सरकार की तरफ से जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, ‘सरकार ने 3,274.87 करोड़ रुपये के कुल वित्तीय खर्च के साथ वित्त वर्ष 2021-22 से 2025-26 के लिए स्वतंत्र सैनिक सम्मान योजना और इसके घटकों को 31 मार्च, 2021 से आगे भी जारी रखने की मंजूरी दे दी है.’

Read more:असंगठित मजदूरों के लिए ‘डोनेट ए पेंशन’ स्कीम शुरू, हर महीने मिलेगी 3,000 रुपये की पेंशन, जानें कैसे

2016 से दी जा रही महंगाई राहत

आपको बता दें कि स्वतंत्रता सेनानियों को लाभ देंए वाली इस खास योजना एसएसएसवाई को जारी रखने का प्रस्ताव केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में गृह मंत्रालय ने तैयार किया था. पेंशन की राशि में भी समय-समय पर संशोधन किया गया है और 15 अगस्त 2016 से महंगाई राहत भी दी जा रही है. सरकार ने होली से पहले इस फैसले का ऐलान कर तमाम लाभार्थियों को खुशखबरी दी है. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top