All for Joomla All for Webmasters
दुनिया

रूस को एक और झटका देने के लिए बाइडन ने तैयार की रणनीति, ‘कंगाल’ हो जाएगी पुतिन सरकार !

रूस के खिलाफ एक बार फिर से अमेरिका रणनीति तैयार कर रहा है. इस बार राष्ट्रपति जो बाइडन ने ऐसी प्लानिंग की है रूस कंगाली की राह पर आ जाएगा. यूक्रेन का साथ निभा रहे अमेरिकी राष्ट्रपति की तरफ से इसकी घोषणा जल्द हो जाएगी. यानी इसके बाद व्लादिमीर पुतिन की सरकार अमेरिका के सामने घुटने टेकने पर मजबूर हो जाएगी. 

वाशिंगटन: अमेरिका ने रूस के खिलाफ (Ukraine Russia War Updates)  ऐसी रणनीति तैयार की है, जिसे जानकर आप भी हैरत में आ जाएंगे. इस रणनीति के तहत पुतिन सरकार कंगाली की राह पर जरूर पहुंच जाएगी. यूक्रेन का साथ निभा रहे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने तय कर लिया है कि वह इस युद्द में रूस को सभी स्तरों पर करारा जबाव देंगे, ताकी वह फिर से खड़ा होने की हिम्म्मत भी नहीं जुटा पाए. हालांकि, इससे  पहले भी अमेरिका की तरफ से यूक्रेन को कई बार धमकियां दी गई, लेकिन वह अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. इस बार अमेरिका ने फैसला किया है कि वह रूस को आर्थिक स्तर पर कंगाल कर देगा. यही वजह है कि जल्द ही रूसी तेल के आयात पर अमेरिका प्रतिबंध लगा सकता है.

Read more:S-400 मिसाइल पर गरमाई राजनीति: रिपब्लिकन सीनेटर ने कहा- ‘भारत के खिलाफ काटसा प्रतिबंध लगाना बड़ी मूर्खता होगी’

यूक्रेन पर कसेगा शिकंजा

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के जवाब में रूसी अर्थव्यवस्था पर शिकंजा कसने के मद्देनजर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूसी तेल के आयात पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया है.  सूत्रों ने यह जानकारी दी है. रूसी हमले के मद्देनजर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने अमेरिका और पश्चिमी देशों से कई बार रूसी आयात में कटौती का अनुरोध किया है, जिसके बाद अमेरिका यह कदम उठाने की तैयारी कर रहा है. 

Read more:जंग के बीच रूस ने तैयार की दुश्मन देशों की लिस्ट! ये 31 देश हैं शामिल

इस दिन लग सकता है रूसी  तेल के आयात पर प्रतिबंध

रूस के वित्तीय क्षेत्रों पर कई कड़े प्रतिबंध लगाने के बावजूद ऊर्जा निर्यात के जरिए रूस के पास नकदी का प्रवाह जारी है. सूत्रों ने बताया कि बाइडन मंगलवार को ही रूसी तेल के आयात पर प्रतिबंध लगाने संबंधी घोषणा कर सकते हैं.  उल्लेखनीय है कि यूरोपीय देश काफी हद तक ऊर्जा आपूर्ति के लिए रूस पर निर्भर हैं.  यूरोप अपनी खपत की करीब एक-तिहाई प्राकृतिक गैस रूस से लेता है. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top