All for Joomla All for Webmasters
दिल्ली/एनसीआर

Delhi MCD Election 2022 Date: दिल्ली नगर निगम चुनावों की तारीखों आज शाम होगा एलान, आचार संहिता भी हो जाएगी लागू

Delhi MCD Election 2022 Date: दिल्ली नगर निगम चुनाव की तारीखों को लेकर आज शाम 5 बजे एलान होगा. राज्य निर्वाचन आयोग ने इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली है.

Delhi MCD Election 2022 Date: दिल्ली नगर निगम चुनाव की तारीखों को लेकर आज शाम 5 बजे एलान होगा. राज्य निर्वाचन आयोग ने इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली है. बता दें कि मंगलवार शाम को आयोग के अधिकारियों की हुई एक बैठक में आज यानी बुधवार को MCD चुनाव का ऐलान करने को लेकर फैसला हुआ है. ज्ञात हो कि इस एलान के साथ ही दिल्ली में चुनाव आचार संहिता भी लागू हो जाएगी. वहीं जानकारी के मुताबिक चुनाव अप्रैल में होने प्रस्तावित हैं.

वहीं जानकारी के मुताबिक ये चुनाव अप्रैल में होने प्रस्तावित हैं. चुनाव आयोग ने चुनाव की तैयारियों पूरी कर ली है. इस चुनाव में लगभग एक लाख कर्मचारी चुनावी प्रक्रिया पूरी करने में लगाए जाएंगे. उन सभी कर्मचारियों को लेकर आयोग ने अपना प्लान तैयार कर लिया है. आयोग इस चुनाव के लिए 20 प्रतिशत कर्मचारी रिजर्व भी रखेगा. 272 वार्डों के लिए होने वाले चुनावों के लिए 72 रिटर्निंग ऑफिसर बनाए जाएंगे, जो IAS और दिल्ली कैडर के वरिष्ठ अधिकारी होंगे.

निगम चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता जारी

एमसीडी के चुनाव प्रचार के दौरान केवल पांच लोग ही घर-घर जाकर प्रचार कर सकेंगे. दिल्ली में नगर निगम चुनाव की तारीख घोषित होने के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी. राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से जारी संहिता दस्तावेज के अनुसार, ”कोविड-19 महामारी के मद्देनजर राष्ट्रीय या राज्य स्तर पर मान्यता प्राप्त दलों के लिये स्टार प्रचारकों की ज्यादा से ज्यादा संख्या 10 और और गैर-मान्यता प्राप्त दलों के लिये पांच निर्धारित की गई है.”

पार्टियों को इन पाबंदियों का करना होगा पालन

स्टार प्रचारकों से चुनाव प्रचार कराने की जानकारी कम से कम 48 घंटे पहले जिलाधिकारी को देनी होगी. दिशा-निर्देशों में बताया गया है कि वैध अनुमति के बिना और मौजूदा डीडीएमए दिशानिर्देशों के तहत किसी भी रोड शो और मोटरबाइक/साइकिल रैलियों की अनुमति नहीं दी जाएगी.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top