All for Joomla All for Webmasters
लाइफस्टाइल

High Cholesterol से खुद को करें सेफ, अच्छी सेहत के लिए खाएं 3 तरह के फूड्स

High cholesterol Foods: बढ़ता हुआ कोलेस्ट्रोल आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है, क्योंकि इससे हार्ट डिजीज (Heart Disease) और डायबिटीज (Diabetes) जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है.

  • कोलेस्ट्रॉल को कम करने के सुपर फूड्स
  • नट्स खाने से सेहत को होंगे कई फायदे
  • पॉपकॉर्न भी कोलेस्ट्रॉल घटाने में कारगर

नई दिल्ली: मौजूदा वक्त में लोग बढ़ते कोलेस्ट्रोल (High Cholesterol) से काफी परेशान रहते हैं. इसकी वजह से उन्हें दिल की बीमारी का भी सामना करना पड़ता है. गौरतलब है कि कोलेस्ट्रोल का सीधा रिश्ते दिल की परेशानी (Heart Health) से भी होता है. ऐसे में कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol Level) को कंट्रोल करना हमारी ही जिम्मेदारी है. ऐसा करने से आप हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को भी कम कर सकते हैं. हमारी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल गुड और बैड दोनों रूप में पाए जाता है. ऐसे में आप अपनी डाइट में थोड़ा सा बदलाव करके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम कर सकते हैं. साथ ही कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोक सकते हैं. 

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के 3 सुपर फूड्स

1. नट्स

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में नट्स आपके बेहद काम आ सकते हैं. लेकिन बता दें कि जब भी नट्स का नाम आता है तो लोग केवल बादाम, काजू और किशमिश का डाइट में जोड़ते हैं. लेकिन आप अगर कोलेस्ट्रोल को कम करना चाहते हैं तो अखरोट का सेवन भी करें. अखरोट के अंदर प्रोटीन और फाइबर दोनों मौजूद होता है. ऐसे में आप डाइट में अखरोट जोड़कर कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम कर सकते हैं.

2. फल और सब्जियां

फल और सब्जियों के सेवन से भी कोलेस्ट्रोल को कम किया जा सकता है. बता दें कि फल और सब्जियों में कम मात्रा में कैलोरी मौजूद होती है. इसके अलावा फल और सब्जियों में विटामिन, फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो न केवल स्तर को कम करने में उपयोगी हैं बल्कि आपको स्वस्थ भी रख सकते हैं.

3.पॉपकॉर्न

आपको सुनकर आश्चर्य होगा लेकिन बता दें कि पॉपकॉर्न भी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में उपयोगी हैं. दरअसल पॉपकॉर्न के अंदर फाइबर, विटामिन बी, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो न केवल पाचन क्रिया को तंदुरुस्त बनाए रख सकते हैं बल्कि कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी नियंत्रित करने में मददगार हैं. ऐसे में आप अपनी डाइट में पॉपकॉर्न को जोड़ सकते हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top