All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

INCOME TAX ALERT: होम लोन पर 1.5 लाख रुपये बचाने का आखिरी मौका, 1 अप्रैल से इस ACT के तहत नहीं मिलेगा लाभ

income tax

INCOME TAX ALERT: होम लोन पर 1.5 लाख रुपये बचाने का यह आखिरी मौका है. 1 अप्रैल से इस ACT के तहत मिलने वाले लाभ को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा. यदि कोई करदाता अगले वित्तीय वर्ष में घर खरीदने पर विचार कर रहा है, तो भी वह इस आयकर लाभ का लाभ उठा सकता है. घर खरीदार को चालू वित्त वर्ष (31 मार्च, 2022 से पहले) में अपना ऋण स्वीकृत कराने और अगले वित्तीय वर्ष में घर खरीदने की आवश्यकता है.

INCOME TAX ALERT: केंद्र सरकार 1 अप्रैल, 2022 से पहली बार घर खरीदने वालों के लिए आयकर अधिनियम की धारा 80EEA (INCOME TAX ACT 80EEA) के तहत आयकर लाभ बंद करने जा रही है. बजट 2021 में, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने धारा 80EEA के तहत आयकर लाभ को 31 मार्च 2022 तक बढ़ा दिया था, जिससे घर खरीदारों को 1.50 लाख रुपये तक की आयकर छूट का दावा करने की अनुमति मिली

ये भी पढ़ें- PM kisan Update: खुशखबरी! अब किसानों को 6000 के साथ हर साल मिलेंगे 36000 रुपये! बस जल्दी कर लें ये काम

अगर घर की संपत्ति का मूल्य 45 लाख रुपये से कम है, तो आप होम लोन के ब्याज भुगतान में 1.50 लाख रुपये तक की आयकर छूट का दावा कर सकते हैं.

लेकिन बजट 2022 में, इस लाभ को आगे की अवधि के लिए नहीं बढ़ाया गया है, जिसका अर्थ है कि नए घर खरीदारों को 1 अप्रैल, 2022 से शुरू होने वाले अगले वित्तीय वर्ष से अधिक आयकर देना होगा. 

बता दें, यदि कोई करदाता अगले वित्तीय वर्ष में घर खरीदने पर विचार कर रहा है, तो भी वह इस आयकर लाभ का लाभ उठा सकता है. घर खरीदार को चालू वित्त वर्ष (31 मार्च, 2022 से पहले) में अपना ऋण स्वीकृत कराने और अगले वित्तीय वर्ष में घर खरीदने की आवश्यकता है.

ये भी पढ़ें- Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की जबरदस्त मुनाफे वाली स्कीम! 5 साल में मिलेंगे 14 लाख रुपये, देखें डिटेल्स

गौरतलब है कि आयकर की धारा 80EEA के तहत कटौती का दावा करने के लिए, आपके पास लोन की मंजूरी की तिथि पर कोई अन्य गृह संपत्ति नहीं होनी चाहिए.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top