All for Joomla All for Webmasters
शेयर बाजार

LIC IPO पर बड़ा अपडेट, सेबी ने DRHP को दी मंजूरी 

LIC IPO News: बाजार नियामक सेबी ने एलआईसी के DRHP को 22 दिन के कम समय में पास किया किया है. DRHP को पास करने के लिए सेबी कम से कम 21 दिन का समय लेती है.

LIC IPO: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC के पब्लिक ऑफर के लिए बाजार नियामक सेबी ने DRHP (ड्रॉफ्ट रेड हेयरिंग प्रॉस्‍पेक्‍ट्स) को मंजूरी दे दी है. सेबी ने LIC के DRHP के लिए फाइनल observation लेटर जारी किया है. नियामक ने DRHP को 22 दिन के कम समय में पास किया किया है. DRHP को पास करने के लिए सेबी कम से कम 21 दिन का समय लेती है. देश के अब तक के सबसे बड़ी आईपीओ के लिए LIC ने 13 फरवरी को 63,000 करोड़ रुपये में 5 फीसदी की हिस्सेदारी बेचने के लिए सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर जमा किया है.

Read more:टाटा ग्रुप के इस शेयर ने किया मालामाल, दिया 26000 पर्सेंट से ज्यादा रिटर्न

सरकार घटाएगी 5 फीसदी हिस्‍सेदारी

एलआईसी के आईपीओ में सरकार अपनी 5 फीसदी हिस्‍सेदारी OFS (ऑफर फॉर सेल) के जरिए घटाएगी. OFS में 31.6 करोड़ से अधिक शेयरों या 5 फीसदी की हिस्सेदारी के IPO के मार्च तक आने की संभावना है. इस आईपीओ के पॉलिसी होल्डर्स के लिए इश्‍यू साइज का 10 फीसदी तक रिजर्वेशन मिलेगा. प्रति शेयर फेस वैल्‍यू 10 रुपये है. 

Read more:IPO: इंडिया एक्‍सपोजिशन मार्ट और सूरज एस्‍टेट डेवलपर्स लाएंगी 1100 करोड़ का आईपीओ, SEBI में जमा कराए पेपर 

सबसे बड़ा आईपीओ होगा

LIC का यह पब्लिक इश्यू के भारतीय शेयर मार्केट के इतिहास में सबसे बड़े आईपीओ होगा. जिसके बाद एलआईसी की मार्केट वैल्यू रिलायंस और टीसीएस जैसी टॉप कंपनियों के बराबर होगी. जीवन बीमा निगम (LIC) के IPO के माध्यम से सरकार ने चालू वित्त वर्ष में 60,000 करोड़ रुपये से अधिक जुटाने का लक्ष्य रखा है ताकि इसके संशोधित विनिवेश लक्ष्य 78,000 करोड़ रुपये को पूरा किया जा सके.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top