All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

PM kisan Update: खुशखबरी! अब किसानों को 6000 के साथ हर साल मिलेंगे 36000 रुपये! बस जल्दी कर लें ये काम

PM kisan Man dhan Yojna: पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है. अब किसानों को इस योजना के तहत हर महीने 3000 रुपये मिल सकते हैं. और इसके लिए आपको कोई दस्तावेज भी नहीं देना होगा.

  • किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी
  • अब हर साल 6000 के साथ मिलेंगे 36000 रुपये
  • सरकार किसानों की कर रही है आर्थिक मदद 

नई दिल्ली:PM kisan Man dhan Yojna: पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है. किसानों को इस योजना के तहत हर महीने 3000 रुपये मिल सकते हैं और इसके लिए उन्हें कोई दस्तावेज भी नहीं देना होगा. पीएम किसान योजना के तहत अब तक किसानों को 2000 की तीन किस्त यानी सालाना 6000 रुपये मिलते हैं. लेकिन इस योजना के तहत अब आपको सालाना 36000 रुपये मिल सकते हैं. आइए जानते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया. 

अब आप पा सकते हैं 36000 रुपये

पीएम किसान मानधन योजना (PM kisan Man dhan Yojna Benefits) के अंतर्गत किसानों को हर महीने पेंशन दी जाती है. इस योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपये यानी साल के 36000 रुपये किसानों को पेंशन दी जाती है. दरअसल, मोदी सरकार किसानों को आर्थिक मदद के लिए ये राशि देती है. आइए जानते हैं आप कैसे इस योजना में मामूली पैसे जमा कर गारंटीड पेंशन पा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के DA बढ़ोतरी पर बड़ा अपडेट! 95,000 रुपये तक बढ़ेगी सैलरी, 16 मार्च को हो सकता है ऐलान

जरूरी दस्तावेज 

केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ डाक्यूमेंट्स की जरुरत पड़ेगी. जैसे आधार कार्ड, बैंक अकाउंट डिटेल आदि. लेकिन अगर आप पीएम किसान का फायदा ले रहे हैं तो इसके लिए आपको कोई भी एक्सट्रा डॉक्यूमेंट जमा करने की जरूरत नहीं है. इस योजना में 18 साल से लेकर 40 साल तक के किसान निवेश कर सकते हैं. इसमें उम्र के हिसाब से निवेश की रकम तय की गई हुई है. 

ये भी पढ़ें SBI Offer: एसबीआई कस्टमर्स को फ्री में मिल रहा 2 लाख रुपये का फायदा! बस फटाफट कर लें ये काम

इस योजना का फायदा किसे मिलेगा?

1. इस योजना का लाभ 18 से 40 वर्ष तक का कोई भी किसान ले सकता है.
2. इसके लिए अधिकतम 2 हेक्टेयर तक ही खेती योग्य जमीन होनी चाहिए.
3. इसमें कम से कम 20 साल और अधिकतम 40 साल तक के किसानों को 55 रुपये से 200 रुपये तक मासिक निवेश करना होगा, जो किसान की उम्र पर निर्भर है.
4. 18 साल की उम्र में जुड़ने वाले किसानों को मासिक अंशदान 55 रुपये देना होगा.
5. अगर किसी किसान की उम्र 30 साल है तो उन्हें 110 रुपये जमा करने होंगे.
6. अगर आप 40 की उम्र में जुड़ते हैं तो हर महीने 200 रुपये जमा करने होंगे.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top