All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

रूस का यूक्रेन पर हमले के बीच बड़ा ऐलान, GOLD से वैट हटाया; अब सस्ता मिलेगा सोना

रूस के राष्ट्रपति (President of Russia) ने बड़ा ऐलान करते हुए बताया कि रूस येलो मेटल (Yellow Metal) से वैट हटा रहा है. बता दें कि इससे सोने (Gold) के दाम में गिरावट आएगी और सोना सस्ता हो जाएगा.

  • रूस ने किया बड़ा ऐलान
  • GOLD से हटाया वैट 
  • सोना पहले से होगा सस्ता

नई दिल्ली: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने अमेरिकी डॉलर के मुकाबले येलो मेटल को सुरक्षित निवेश के रूप में अधिक तरजीह देने के लिए सोने की खरीद पर लगने वाला वैल्यू-एडेड टैक्स (VAT) हटाने की घोषणा की है.

सोना होगा सस्ता

वैट के हटाए जाने से सोना (Gold) पहले के मुकाबले सस्ता हो जाएगा. रूस (Russia) में सोना खरीदने पर पहले खरीद मूल्य का 20% वैट के रूप में देना होता था और जब ग्राहक सोने को बेचने जाते थे तो उन्हें वैट में गई रकम वापस नहीं मिलती थी.

ये भी पढें: Aadhaar Card: अब बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के डाउनलोड कर सकते हैं आधार, जानिए आसान तरीका

रूस ने बताई इस फैसले की वजह

इस प्रकार सुरक्षित निवेश (Safe Investment) के रूप में सोना महंगा था. रूस में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रूबल काफी तेजी से गिरा है. रूस ने इसी कारण अमेरिकी डॉलर सहित कुछ विदेशी मुद्राओं (Foreign Currencies) की खरीद पर प्रतिबंध लगाया है, जिससे लोगों का रुझान रूबल (Russian Ruble) में निवेश की ओर बढ़े.

ये भी पढें: Crude Oil Price: भारत के लिए राहत की खबर, कच्चे के दामों में आई 13 फीसदी की बड़ी गिरावट

रूसी बचत को डॉलर में करते हैं निवेश 

रूस में लोग आमतौर पर अपनी बचत को डॉलर (U.S. Dollar) में निवेश करते हैं. पुतिन ने बुधवार को आदेश पारित कर 1 मार्च से येलो मेटल पर वैट हटा दिया ताकि निवेशकों (Investors) का रुझान डॉलर के बजाय येलो मेटल में ज्यादा रहे.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top