All for Joomla All for Webmasters
हेल्थ

रुपये ही नहीं, सेहत के लिहाज से कीमती है ये अजीबोगरीब फल, जानें 5 फायदे

Dragon Fruit Health Benefits: ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) का सेवन कम ही लोग कर पाते हैं क्योंकि इसकी कीमत काफी ज्यादा होती है, लेकिन इसे खाने से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं.

  • ड्रैगन फ्रूट का सेवन फायदेमंद
  • पेट की परेशानियां होंगी दूर
  • कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर लेवल

नई दिल्ली: फ्रूट्स से मिलने वाले फायदों के बारे में सभी जानते है. सभी फलों के अपने गुण होते है, जो हमारे शरीर को न्यूट्रिएंट्स देते हैं.आज हम ऐसे फल के बारे में बात कर रहे हैं, जिसके बारे में कम ही लोग जानते हैं. इस फल का नाम है ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit). ये फल हमें सेहतमंद रखने के साथ-साथ शरीर के परेशानियों से उबरने में भी मदद कर सकता है. बाजार में इसकी कीमत करीब 400 से 500 रुपये प्रति किलो है. ये अजीबोगरीब सा दिखने वाला फल सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद है.

ड्रैगन फ्रूट खाने से होंगे 5 फायदे 

1. डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज सबसे खतरनाक रोगों में से एक है. ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit)में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ फ्लेवोनोइड, फेनोलिक एसिड, एस्कॉर्बिक एसिड और फाइबर पाए जाते है. ये शरीर में शुगर की मात्रा को कम करने में मदद करते हैं. जिन लोगों को डायबिटीज नहीं है, उनके लिए ड्रैगन फ्रूट का सेवन डायबिटीज से बचने का विकल्प है. 

2. दिल के लिए ड्रैगन फ्रूट

डायबिटीज की वजह से हृदय रोग की समस्या होना आम बात है. इसकी वजह है शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का प्रभाव बढ़ता है. ऐसे में डॉक्टर्स द्वारा एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर फल और सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है. इसके लिए आपके पास फलों में एक ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) बेहतर विकल्प है.

3. कैंसर के रोकथाम के लिए ड्रैगन फ्रूट

रिसर्च के माने तो, ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) से कैंसर जैसे घातक में भी आराम मिलता है. इसमें एंटीट्यूमर, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. कई रिसर्च में साबित हुआ है कि ड्रैगन फ्रूट में पाए जाने वाले ये खास गुण महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से बचाते हैं.

4. नियंत्रण में रहेगा कोलेस्ट्रॉल

आज-कल कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखना भी एक चुनौती बन गया है. आपका बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल शरीर में कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है. इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक भी हो सकता है. इसके लिए ड्रैगन फ्रूट का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है.

5. पेट की समस्याओं में फायदेमंद 

पेट की समस्याओं से आराम पाने के लिए भी ड्रैगन फ्रूट का सेवन किया जा सकता है. इसमें मौजूद ओलिगोसैकराइड के प्रीबायोटिक गुण आंत में हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं. इससे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top