All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

होली से पहले रेलवे ने किया बड़ी संख्या में ट्रेनों को कैंसिल, रेलवे स्टेशन निकलने से पहले चेक कर लें रद्द ट्रेनों की लिस्ट

आज रेलवे ने कुल 282 ट्रेनों को कैंसिल किया है. वहीं कुल 9 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है और 12 ट्रेनों को डायवर्ट किया है. बता दें कि आज ट्रेनों को कैंसिल करने के पीछे अलग-अलग कारण हैं.

होली का त्योहार कुछ ही दिनों में आने वाला है. ऐसे में लोग बड़ी संख्या में अपने घर को जाते हैं. ऐसा माना जाता है कि रेलवे देश में आम लोगों की लाइफलाइन है. होली पर घर जाने के लिए लोगों ने महीनों पहले रेलवे रिजर्वेशन करा लिए होते हैं. ऐसे में त्योहार के इस मौसम में ट्रेन कैंसिल हो जाने पर लोगों की भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है. इसके साथ ही रेलवे ने बड़ी संख्या में ट्रेनों को डायवर्ट और रिशेड्यूल भी किया है. अगर आप कहीं ट्रेन से ट्रैवल करने वाले हैं तो सबसे पहले कैंसिल, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट जरूर चेक कर लें.

ये भी पढ़ें- क‍िसानों के ल‍िए आई अच्‍छी खबर, सरकार जल्‍द शुरू करने जा रही यह सुव‍िधा

वैसे तो ट्रेन कैंसिल, डायवर्ट और रिशेड्यूल करने के पीछे बहुत से कारण होते हैं. लेकिन, सबसे कॉमन कारण होता है ज्यादा बारिश के कारण रेल की पटरियों पर पानी जमा हो जाना, कोहरे के कारण, तूफान, रेल की पटरियों की मरम्मत आदि. इस सभी कारण से रेलवे को ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ता है.

रेलवे ने किया 282 ट्रेनों को कैंसिल
आज रेलवे ने कुल 282 ट्रेनों कैंसिल किया है. वहीं कुल 9 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है और वहीं 12 ट्रेनों को डायवर्ट किया है. बता दें कि आज ट्रेनों को कैंसिल, डायवर्ट और रिशेड्यूल करने के पीछे अलग-अलग कारण हैं. अगर आप कहीं जाने वाले हैं तो कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट जरूर जांच लें. कैंसिल, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट देखना बहुत आसान है. इसके लिए आप ऑनलाइन तरीके से लिस्ट चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास केवल मोबाइल फोन या लैपटॉप होना चाहिए, जिसमें इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए. तो चलिए जानते हैं कैंसिल, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट इस तरह जांचें-

ये भी पढ़ें- हवाई यात्रियों के ल‍िए बड़ी खुशखबरी, कम होगा फ्लाइट का क‍िराया; जान‍िए क्‍यों?

रद्द, रिशेड्यूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट इस तरह जांचे-
-इसके लिए सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ की वेबसाइट पर विजिट करें.
-Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा. इस ऑप्शन को चुनें.
-कैंसिल, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट  पर क्लिक करें.
-ट्रेन नंबर और नाम दोनों से ही कैंसिल ट्रेन लिस्ट में चेक करें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top