All for Joomla All for Webmasters
शेयर बाजार

Ebixcash IPO: कमाई का मिलेगा मौका! ₹6,000 करोड़ के इश्यू के लिए SEBI में फाइल किया DRHP

IPO 1

Ebixcash IPO: EbixCash डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन, घरेलू और इंटरनेशनल मनी ट्रांसफर, ट्रैवल, इंश्योरेंस, कॉर्पोरेट और इन्सेटिव सॉल्यूशन शामिल है.

Ebixcash IPO: निवेशकों के लिए अच्छी खबर है. शेयर बाजार से कमाई का जल्द ही बढ़िया मौका मिल सकता है. Ebixcash स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टिंग की तैयारी में है. Ebixcash IPO के जरिए 6000 करोड़ रुपए जुटाने जा रही है. कंपनी ने IPO लाने के लिए शेयर बाजार के रेगुलेटर सेबी के पास ड्रॉफ्ट पेपर (DRHP) दाखिल कर दिया है. Ebixcash अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज Nasdaq पर लिस्टेड Ebix Inc की भारतीय सब्सिडियरी कंपनी है. Ebixcash का IPO पूरी तरीके से फ्रेश इश्यू होगा.

1- ₹12,000 करोड़ का प्री-आईपीओ प्लेसमेंट 

DRHP के मुताबिक, कंपनी 12,000 करोड़ रुपए का प्री-आईपीओ प्लेसमेंट लेकर आ सकती है. IPO में जुटाई गई रकम में से 1,035.03 करोड़ रुपए का इस्तेमाल Ebix Travels Pvt Ltd और EbixCash World Money Ltd की वर्किंग कैपिटल को पूरा करने में किया जाएगा. वहीं, 2,747.57 करोड़ रुपए का इस्तेमाल Ebix Mauritius से बकाया CCD (Compulsorily Convertible Debentures) खरीदने में इस्तेमाल होगा. 

2- क्या करती है कंपनी?

EbixCash डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन, घरेलू और इंटरनेशनल मनी ट्रांसफर, ट्रैवल, इंश्योरेंस, कॉर्पोरेट और इन्सेटिव सॉल्यूशन शामिल है. EbixCash फाइनेंशियल सर्विस से जुड़े बिजनेस में है. कंपनी के पास पेमेंट सॉल्यूशन के लिए 650,000 से ज्यादा फिजिकल एजेंट डिस्ट्रीब्यूएशन आउटलेट हैं. 

3- कौन हैं बुक रनिंग लीड मैनेजर?

मोती लाल ओसवाल इंवेस्टमेंट एडवाइजर (Motilal Oswal Investment Advisors), इक्विरस कैपिटल, ICICI सिक्योरिटीज, SBI कैपिटल मार्केट्स और Yes सिक्योरिटी कंपनी के पब्लिश इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं.

4- कंपनी की बड़ी डील

साल 2020 में Ebix inc की सब्सिडियरी Ebixcash ने इंडिया में सर्विस के लिए ग्लोबल मनी ट्रांसफर और पेमेंट सर्विसेज के लिए Money Gram के साथ एक बड़ी डील की थी. इस पार्टनरशिप का मकसद भारत में कंपनी के कारोबार को 300 करोड़ डॉलर तक पहुंचाने का था. अक्टूबर 2020 में ही कंपनी ने AssureEdge Global Services Private Limited को खरीदकर उसे EbixCash Global BPO सर्विसेज के नाम से रीब्रांड किया था. अधिग्रहण के वक्त इसमें 800 कर्मचारी थे और आज इनकी संख्या बढ़कर 2850 से ज्यादा है. 21 क्लाइंट के साथ कंपनी ने इसे मुनाफे वाली कंपनी बनाया है.

5- घाटे से मुनाफे में आई कंपनी

सितंबर 2021 को खत्म छमाही में कंपनी की आय 2653.42 करोड़ रुपए थी. वहीं, सितंबर 2020 को खत्म हुई इसी तिमाही में कंपनी की आय 1140.83 करोड़ रुपए थी. कंपनी को सितंबर 2021 में खत्म छमाही के दौरान 201 करोड़ रुपए का मुनाफा भी हुआ है. वहीं, इससे पिछले साल कंपनी को 12.13 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था. मतलब कंपनी घाटे से निकलकर मुनाफे में आई है. 

6- EbixCash बोर्ड में कौन है शामिल

EbixCash के बोर्ड में कई बड़े दिग्गज शामिल हैं. इनमें गुरुप्रसाद तिरुवनमलाई चंद्रशेखरन, भूपेश तांबे, धवल कामथ, सुमित खदरिया, अरुणा सावंत और नवीन कुंडू जैसे अनुभव वाले लोग हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top