All for Joomla All for Webmasters
वित्त

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिली होली की सौगात! सैलरी में हुई 8,000 की बढ़ोतरी, सरकार ने किया ऐलान

Money

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) को होली से पहले बड़ी सौगात मिली है. सरकार ने एक और भत्ता बढ़ाने का फैसला लिया है. इसके तहत कर्मचारियों की सैलरी में 8 हजार तक की बढ़ोतरी हुई है. 

नई दिल्ली: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) को होली से पहले सरकार ने बड़ा तो दिया है. अब केंद्रीय कर्मचारियों के एक और भत्ते में बढ़ोतरी हुई है. सरकार की ओर से लिए गए इस फैसले के बाद, कर्मचारियों की सैलरी में 1000 रुपये से 8000 रुपये तक की बढ़ोतरी हो गई है. आइए जानते हैं आपकी कितनी बढ़ेगी सैलरी.

कर्मचारियों के भत्ते में बढ़ोतरी  

त्योहार से पहले केंद्र की मोदी सरकार ने रक्षा विभाग के सिविल कर्मचारियों का रिस्क अलाउंस (Risk Allowance) बढ़ाने का फैसला लिया है. यह अलाउंस केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों पर कर्मचारियों को दिया जाता है और वही इस तरह के भत्ते में बढ़ोतरी करने का फैसला लेता है. इसके बाद सरकार की सहमति के बाद इसका ऐलान होता है.

Read more:TopUp Loan: पैसों की जरूरत को पूरा करने का बेहतरीन उपाय है होम लोन पर टॉपअप लोन, जानिए इसके बारे में

8000 रुपये तक बढ़ गई सैलरी

दरअसल, रक्षा विभाग में कई कैटेगिरी के सिविलियन कर्मचारियों को भी रिस्क अकाउंस का फायदा दिया जाता है. लेकिन, यह भत्ता भी पद के हिसाब से अलग-अलग होता तय होता है. इस स्पेशल भत्ते की कैलकुलेशन अगर सालाना आधार पर की जाए तो इससे कर्मचारियों की सैलरी में 1000 रुपये से लेकर 8000 रुपये तक सालाना बढ़ोतरी हुई है.

Read more:7th Pay Commission: खुशखबरी! होली से पहले कर्मचारियों को मिला तोहफा, महंगाई भत्ते में हुई 11% की बंपर बढ़ोतरी

जानिए किसे मिलेगा कितना भत्ता

गौरतलब है कि इस कैटेगिरी में आने वाले कर्मचारियों के भत्ते के तहत अकुशल कार्मिक को 90 रुपये महीना रिस्‍क अलाउंस दिया जाएगा. इसके अलावा अर्द्ध कुशन कार्मिक को 135 रुपये, कुशल कार्मिक को 180 रुपये, नॉन गजटेड अफसर को 408 रुपये और गजटेड अफसर को 675 रुपये प्रति महीने के हिसाब से यह भत्ता दिया जाएगा. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top