All for Joomla All for Webmasters
दुनिया

क्या फिर लौट रहा है कोरोना? चीन ने 3 करोड़ लोगों को घरों में किया बंद, तीन शहरों में लगा दिया लॉकडाउन

corona

जिनपिंग सरकार ने दक्षिणी चीन के टेक्नोलॉजिकल हब शेनझेन में आज से सख्त लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया है. इससे शहर के करीब 1,70,00,000 लोग अब अपने घरों में बंद रहेंगे.

दुनिया भर के देशों को कोरोना महामारी की चपेट में लाने वाले चीन में इन दिनों इस संक्रमण ने तबाही मचाई हुई है. चीन पिछले दो सालों में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमण को झेल रहा है. जानकारी के मुताबिक, जिनपिंग सरकार ने दक्षिणी चीन के टेक्नोलॉजिकल हब शेनझेन में आज से सख्त लॉकडाउन लगाने का एलान किया है. इससे शहर के करीब 1,70,00,000 लोग अब अपने घरों में बंद रहेंगे. स्थानीय प्रशासन ने यह कदम तब उठाया जब जिले में एक ही दिन में 66 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए. 

चीन के तीन शहरों में लॉकडाउन लागू

बता दें कि चीन के जिलीन प्रांत की राजधानी चांगचुन में शुक्रवार से लॉकडाउन लगाया गया है. ऐसे में शहर के 90 लाख लोगों को इमरजेंसी अलर्ट के बाद घरों में रहने के आदेश दिए गए हैं. वहीं, शेडोंग प्रांत के युचेंग में भी लॉकडाउन का आदेश दिया गया, जहां की आबादी 5 लाख के करीब है. ऐसे में फिलहाल चीन के कुल तीन शहरों में लॉकडाउन लगा है, जिसके चलते 2,65,00,000 लोग अपने घरों में बंद रहने को मजबूर हैं.

हांगकांड में 27,647 नए मामलों की पुष्टि

शेनझेन में चीन की दो प्रमुख कंपनी हुवावे (Huawei) और टेनसेंट का हेड ऑफिस है. इस शहर की सीमा हांगकांग से लगती है, जहां पहले ही बड़ी संख्या में लोग कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं. हांगकांग में स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है, जहां अधिकारियों ने कोरोना वायरस के 27,647 नए मामलों की पुष्टि की है. हांगकांग में कोरोना से 87 और लोगों की मौत हो गई, जिसके बाद संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 3,729 हो गई है. 

दो सालों में सबसे अधिक संक्रमण के मामले

चीन में शनिवार को कोरोना वायरस के दैनिक मामले दो सालों में सबसे अधिक दर्ज किए गए. अधिकारियों ने बताया कि करीब दो हजार नए मामले सामने आए, जिसमें राजधानी बीजिंग में 20 लोग संक्रमित पाए गए थे. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि चीन में शनिवार को कोविड-19 के 1,807 नए मामले सामने आए, जबकि 131 मरीजों का आयात किया गया. 

वहीं, चीन में रविवार को रिकॉर्ड 3,393 नए कोविड-19 के मामले दर्ज किए गए हैं. करीब दो साल बाद पहली बार 3300 से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज किए गए. नेशनल हेल्थ कमीशन के मुताबिक, फरवरी 2020 के बाद से ये संक्रमण का सबसे बड़ा दैनिक आंकड़ा है. 

शहर से बाहर नहीं निकलने के निर्देश

इस बीच, शंघाई में स्कूल-पार्क बंद रहे, वहीं बीजिंग में रिहायशी इलाकों में प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई. नए मामले मिलने के बाद बीजिंग में प्रशासन ने लोगों से घरों से बाहर नहीं निकलने को कहा है. यहां तक ​​कि लोगों को भी निर्देश दिया गया है कि जब तक बहुत जरूरी न हो शहर से बाहर नहीं निकलें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top