All for Joomla All for Webmasters
पंजाब

पंजाब में आम आदमी पार्टी की जीत से बदल जाएगा राज्यसभा का गणित, बनेगी पांचवें नंबर की पार्टी

पंजाब चुनाव में आप आदमी पार्टी को मिली एतिहासिक जीत के बाद राज्यसभा का गणित भी बदल जाएगा. अब राज्यसभा में आप का दबदबा बढ़ जाएगा और वह पांचवें नंबर की पार्टी बन जाएगी.

पंजाब चुनाव में आप आदमी पार्टी को मिली एतिहासिक जीत के बाद राज्यसभा का गणित भी बदल जाएगा. अब राज्यसभा में आप का दबदबा बढ़ जाएगा और वह पांचवें नंबर की पार्टी बन जाएगी. नए समीकरण के बाद अकाली दल का उच्च सदन से सूपड़ा साफ हो जाएगा. वहीं बसपा भी एक सीट तक सिमट कर रह जाएगी. 

फिलहाल राज्यसभा में वाईएसआर के 6 सांसद, सपा और आरजेडी के भी 5 ही सांसद हैं. पंजाब चुनाव में मिली बंपर जीत का आम आदमी पार्टी को कैसे फायदा होगा, आइए आपको इसका मैथ्स समझाते हैं. 

राज्यसभा में पंजाब से आने वाले 5 सांसदों का कार्यकाल 9 अप्रैल और दो सांसदों का कार्यकाल 4 जुलाई को खत्म हो रहा है. इनमें तीन सांसद कांग्रेस, तीन सांसद अकाली दल और एक बीजेपी का है. 31 मार्च को राज्यसभा की पांच सीटों के लिए चुनाव होना है. 

ऐसी होगी राज्यसभा

पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार होने से उसके पास पांच में से चार सीटें आएंगी. जबकि कांग्रेस के पास एक सीट रहेगी. हालांकि अकाली दल को एक भी सीट नहीं मिलेगी. चार जुलाई को दो सीट खाली होंगी, लेकिन वो दोनों ही सीटें आम आदमी पार्टी के खाते में चली जाएंगी.

राज्यसभा में 9 हो जाएगी संख्या

आम आदमी पार्टी की फिलहाल सीटों की संख्या राज्यसभा में तीन है, जिसकी वजह दिल्ली में आप की सरकार होना है. लेकिन अब सीटों की संख्या 9 तक पहुंच जाएगी. पंजाब में सरकार बनने के कारण अब उसकी संख्या 6 और बढ़ जाएगी. यूं भी कह सकते हैं कि आम आदमी पार्टी के सांसदों की संख्या में तीन गुना इजाफा होगा. 

राज्यसभा में आप टॉप 5 में आएगी आप

फिलहाल 97 सदस्यों के साथ बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है. जबकि 34 सदस्यों के साथ कांग्रेस दूसरे पर है. तीसरे पर टीएमसी और चौथे पर डीएमके है. पांचवें नंबर पर बीजेडी है. 

यूपी, उत्तराखंड में बीजेपी को फायदा

अभी तक बीजेपी को झारखंड, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और पंजाब में सरकार नहीं होने के कारण बीजेपी को जो नुकसान हो रहा था, उसकी भरपाई कुछ हद तक उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में चुनावी फतह से पूरी होगी. बीजेपी को केवल दो ही सीटों का नुकसान होगा. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top