All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

Post Office 1 अप्रैल से इन खातों पर कैश में ब्याज देना कर देंगे बंद, जानें आपको क्या करना चाहिए

post_office

1 अप्रैल 2022 से डाकघर की कुछ योजनाओं से जुड़े नियम बदलने वाले हैं। इस तारीख से वरिष्ठ नागरिक बचत योजना मासिक आय योजना और टर्म डिपॉज़िट खातों पर नकद में ब्याज देना बंद कर दिया जाएगा। ब्याज का भुगतान डाकघर बचत खाते में जमा या चेक द्वारा किया जाएगा।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। डाक विभाग ने एक परिपत्र में कहा कि डाकघर (Post Office) 1 अप्रैल 2022 से वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, मासिक आय योजना और टर्म डिपॉज़िट खातों पर नकद में ब्याज देना बंद कर देंगे। ब्याज केवल खाताधारक के डाकघर बचत खाते या बैंक खाते में ही जमा किया जाएगा। अगर किसी कारण से खाताधारक अपने बचत खाते को वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, मासिक आय योजना और टर्म डिपॉज़िट खातों के साथ जोड़ नहीं पा रहे हैं तो बकाया ब्याज का भुगतान केवल डाकघर बचत खाते में जमा या चेक द्वारा किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंSBI Alert: एसबीआई ने ग्राहकों को किया हाई अलर्ट! बंद होने वाली है आपकी बैंकिंग सेवा, जानिए वजह

डाक विभाग ने कहा कि कुछ वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, मासिक आय योजना और टर्म डिपॉज़िट खाताधारकों ने अपने मासिक/त्रैमासिक/वार्षिक ब्याज के क्रेडिट के लिए अपने बचत खाते (डाकघर बचत खाता या बैंक खाता) को लिंक नहीं किया है। ऐसी स्थिति में इनका देय ब्याज अनपेड रहेगा। परिपत्र में कहा गया कि यह भी देखा गया है कि कई टर्म अकाउंट होल्डर्स टीडी खातों के वार्षिक ब्याज भुगतान के बारे में नहीं जानते हैं।

परिपत्र में कहा गया कि डाकघर बचत बैंक संचालन पर बेहतर नियंत्रण, डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने, मनी लॉन्ड्रिंग गतिविधियों की रोकथाम और धोखाधड़ी से बचने के लिए एक निवारक उपाय के रूप में, सक्षम प्राधिकारी ने नागरिक बचत योजना, मासिक आय योजना और सावधि जमा खातों के ब्याज भुगतान के लिए पोस्ट ऑफिस बचत खाते या बैंक खाते को अनिवार्य रूप से जोड़ने का निर्णय लिया है।

यह भी पढ़ेंIndia’s Export: फरवरी में 25.1 प्रतिशत बढ़ा देश का निर्यात, व्यापार घाटा 20.88 अरब डॉलर पहुंचा

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, मासिक आय योजना और सावधि जमा खातों के अनड्रॉन इंटरेस्ट पर कोई ब्याज नहीं मिलता है। लेकिन ब्याज, अगर बचत खाते में जमा किया जाता है, तो अतिरिक्त ब्याज मिलेगा। ऐसे में डाक विभाग ने ब्याज भुगतान के लिए लोगो से अपने बचत खाते (या तो डाकघर बचत खाता या बैंक खाता) को जोड़ने का आग्रह किया है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top