All for Joomla All for Webmasters
एजुकेशन

​​छात्र एमबीए में बना सकते हैं एक शानदार करियर, ये हैं कुछ टॉप कॉलेज

​अगर आप मार्केटिंग, एचआर, फाइनेंस,  कॉरपोरेट फाइनेंस, कॉर्पोरेट बैंकिंग, क्रेडिट रिस्क मैनेजमेंट आदि क्षेत्रों में करियर बनाने की चाह रखते हैं, तो आपके पास एमबीए एक शानदार विकल्प के रूप में मौजूद है.

​अगर आप मार्केटिंग, एचआर, फाइनेंस,  कॉरपोरेट फाइनेंस, कॉर्पोरेट बैंकिंग, क्रेडिट रिस्क मैनेजमेंट आदि क्षेत्रों में करियर बनाने की चाह रखते हैं, तो आपके पास एमबीए एक शानदार विकल्प के रूप में मौजूद है. एमबीए यानी मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन एक स्पेशलाइजेशन प्रोग्राम है. जोकि बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन और मैनेजमेंट के विभिन्न पहलुओं पर केंद्रित है. इस डिग्री को हासिल करने के बाद आप व्यवसाय के क्षेत्र में एक प्रगतिशील करियर शुरू कर सकते हैं. एमबीए अलग-अलग कई बिजनेस और मैनेजमेंट स्ट्रीम में स्पेशलाइजेशन प्रदान करता है, इसलिए आपको स्पेशलाइजेशन को काफी सोच-विचार कर चुनना चाहिए.

छात्र फाइनेंस में अपना सुनहरा करियर बना सकते हैं. एमबीए बैंकिंग, फाइनेंस सर्विसेज और इंश्योरेंस सेक्टर में शानदार ग्रोथ की संभावना है. इसके अलावा मार्केटिंग मैनेजमेंट में एमबीए व्यवसाय के मार्केटिंग पहलू पर केंद्रित है, जिसमें विद्यार्थियों को ब्रांड मार्केटिंग, बिक्री, तकनीकों, एग्जीक्यूटिव, लीडरशिप मैनेजमेंट स्किल, प्रोडक्ट मैनेजमेंट, मार्केट रिसर्च, कस्टमर बिहेवियर आदि के बारे में बताया जाता है. इसे करने के बाद छात्र विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी पा सकता है. वह कॉम्पिटिटिव मार्केटिंग, बिजनेस मार्केटिंग, प्रोडक्ट एंड ब्रांड मैनेजमेंट, ऑनलाइन मार्केटिंग, एनालिटिकल मार्केटिंग, एडवरटाइजिंग मैनेजमेंट रिटेलिंग मैनेजमेंट सहित कई क्षेत्र में अपना भविष्य बना सकते हैं.

इसके साथ ही आप एमबीए (एचआर) ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट के क्षेत्र में भी अपना करियर बना सकते हैं. किसी भी कंपनी, संस्थान आदि में एचआर, एचआर मैनेजर बहुत ही अहम व्यक्ति होता है. संगठनों के कामकाज को अच्छे ढंग से चलाने के लिए एचआर विभाग महत्वपूर्ण होता है. इसके अलावा भी एमबीए कई अन्य क्षेत्रों में भी किया जा सकता है. ये तो लगभग तय है कि एमबीए करने के बाद आपको एक स्मार्ट सैलरी पर ही नौकरी मिलेगी.

एमबीए करने के लिए कुछ शानदार कॉलेज

  • भारतीय प्रबंधन संस्थान अहमदाबाद.
  • भारतीय प्रबंधन संस्थान, कलकत्ता.
  • भारतीय प्रबंधन संस्थान बैंगलोर.
  • एनएमआईएमएस विश्वविद्यालय.
  • भारतीय विदेश व्यापार संस्थान.
Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top