All for Joomla All for Webmasters
बिहार

बिहार में स्‍थापित होगा पीएम मित्रा टेक्‍सटाइल पार्क, शाहनवाज हुसैन ने कहा-1719 एकड़ जमीन चिह्नित

देश में कुल सात पीएम मित्रा टेक्‍सटाइल पार्क की स्‍थापना हो रही है। उनमें से एक बिहार में होगा। विधानसभा में उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि एथनाल उत्पादन पालिसी के तहत 151 इकाइयों के माध्यम से 30427.15 करोड़ का निवेश प्रस्ताव है।

पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार के पश्चिम चंपारण में 1719 एकड़ भूमि पर पीएम मित्रा टेक्सटाइल पार्क (PM Mitra Textile Park) की स्थापना होगी। इस पार्क में राज्य सरकार का 51 प्रतिशत और केंद्र सरकार का 49 प्रतिशत इक्विटी होगा। यह योजना प्रदेश को देश-दुनिया में वस्त्र उद्योग प्रक्षेत्र में व्यापक पहचान दिलाएगा, बल्कि रोजगार सृजन और निवेश को भी बढ़ावा देगा। उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन (Minister Shahnawaz Hussain) ने सोमवार को बिहार विधानसभा (Bihar Assembly) में इसकी घोषणा की। उन्होंने विभाग के बजट पर हुई चर्चा के दौरान विपक्ष द्वारा उठाए गए सवालों का बड़े मुखर अंदाज में करारा जवाब दिया तो वहीं विभाग की उपलब्धियां भी गिनाईं। 

सात पीएम मित्रा टेक्‍सटाइल पार्क की स्‍थापना की मंजूरी 

मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में सात पीएम मित्रा टेक्सटाइल पार्क की स्थापना के लिए मंजूरी दी है। इस योजना में सरकार पांच साल की अवधि में 4,445 करोड़ रुपये खर्च करेगी। योजना के तहत बुनियादी ढांचे के विकास के लिए केंद्र सरकार दो चरणों में परियोजना लागत का 30 प्रतिशत विकास पंूजी सहायता देगी। प्रत्येक ग्रीन फील्ड पार्क के लिए अधिकतम 500 करोड़ रुपये और प्रत्येक ब्राउन फील्ड पार्क के लिए अधिकतम 200 करोड़ रुपये देने हैं।

वस्‍त्र मंत्रालय को सौंप दिया गया प्रस्‍ताव 

मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व और निर्देशन में दो दिनों के भीतर पीएम मित्रा टेक्सटाइल पार्क के लिए 1 हजार 719 एकड़ जमीन चिह्नित की गई और बेहद कम समय में पूरी तैयारी कर वस्त्र मंत्रालय को प्रारंभिक परियोजना प्रस्ताव सौंप दिया गया।इससे पहले विधानसभा की दूसरी पाली में उन्होंने विभाग का 1643 करोड़ 74 लाख 16 हजार रुपये का अनुदान मांग का प्रस्ताव पेश किया। उन्होंने बताया कि कोरोना काल में देश में सबसे अधिक निवेश प्रस्ताव हासिल करने वाला राज्य बिहार था और ताजा अपडेट तक बिहार को 39 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हो चुके हैं। बिहार में उद्योगों के विकास के लिए सिंगल विंडो क्लीयरेंस और इज ऑफ डूईंग बिजनेस में बेहतरी के लिए जो भी करना है, वो किया जाएगा।

सदन में मंत्री की बड़ी घोषणाएं 

  • बिहटा में 10 एकड़ में इंस्टीच्यूट आफ पेट्रोकेमिकल टेक्नोलाजी की स्थापना होगी। इसमें बीटेक एवं एमटेक पाठ्यक्रम की पढ़ाई होगी।
  • अमृतसर-कोलकाता औद्योगिक कोरिडोर प्रोजेक्ट के तहत गया में इंटीग्रेटेड मैन्यूफैक्चङ्क्षरग क्लस्तर की स्थापना होगी 
  • बिहार स्टार्टअप पालिसी में होगा सुधार, अगले पांच साल के लिए फिर इसे लाया जाएगा
  • पीएम गति शक्ति नेशनल मास्टर प्लान के तहत रेल मंत्रालय द्वारा सीतामढ़ी के बथनाहा में कार्गो टर्मिनल की स्थापना होगी
  • मुजफ्फरपुर के मोतीपुर में फूड पार्क का निर्माण जल्द
  • हैंडलूम क्षेत्र को मजबूती के लिए 18 नए समूहों को सहायता दी जाएगी
  • भागलपुर में उन्नत डाई हाउस की स्थापना होगी
  • दरभंगा, नालंदा और भागलपुर में बुनकर हाट की स्थापना होगी
  • डेहरी आन सोन में स्पिनिंग मिल और फिनिशिंग प्लांट की स्थापना 
Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top