All for Joomla All for Webmasters
बिज़नेस

RBI ने 8 बैंकों पर लगाया मोटा जुर्माना, इनमें से क‍िसी में आपका खाता तो नहीं

RBI

भारतीय र‍िजर्व बैंक (RBI) ने प‍िछले द‍िनों तीन बैंकों पर जुर्माना लगाने के बाद अब 8 बैंकों की कड़ी कार्रवाई की है. यह जुर्माना बैंकों की तरफ से न‍िर्देशों का पालन नहीं करने पर लगाया गया है.  

नई द‍िल्‍ली : RBI Penalty on Banks : भारतीय र‍िजर्व बैंक (RBI) ने एक बार फ‍िर से कई बैंकों पर भारी जुर्माना लगाया है. केंद्रीय बैंक की तरफ से न‍ियमों के अनुपालन में खाम‍ियों के बाद यह जुर्माना लगाया गया है. कुछ द‍िन पहले भी आरबीआई ने तीन बैंकों पर जुर्माना ठोका था. अब ज‍िन बैंकों पर जुर्माना लगा है वे सहकारी बैंक (Co-Operative Banks) हैं.

यह भी पढ़ें : RBI ने जारी किए नए नियम! आपके पैसों पर पड़ेगा सीधा असर, यहां जानिए कब से होगा लागू

न‍ियमों का पालन नहीं करने पर लगा जुर्माना

आरबीआई की तरफ से बताया गया क‍ि ‘खुलासा मानकों एवं वैधानिक /अन्य प्रतिबंध यूसीबी’ के तहत निर्देशों का पालन न करने के लिए नबापल्ली सहकारी बैंक लिमिटेड (पश्चिम बंगाल) पर 4 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. इसके अलावा बघाट शहरी सहकारी बैंक लिमिटेड (हिमाचल प्रदेश) पर 3 लाख रुपये का जुर्माना लगा है.

जुर्माने वालों में यूपी का बैंक भी शाम‍िल

इसके अलावा आरबीआई की तरफ से मणिपुर महिला सहकारी बैंक लिमिटेड (मणिपुर), यूनाइटेड इंडिया सहकारी बैंक लिमिटेड (उत्‍तर प्रदेश), जिला सहकारी केंद्रीय बैंक (नरसिंहपुर), अमरावती मर्चेंट सहकारी बैंक लिमिटेड (अमरावती), फैज मर्केंटाइल सहकारी बैंक लिमिटेड (नासिक) और नवनिर्माण सहकारी बैंक लिमिटेड (अहमदाबाद) पर भी पेनाल्‍टी लगाई गई है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top